प्रतीकात्मक तस्वीर

टीआरपी डेस्क। कोरोना की रोकथाम के लिए सरकार बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन का काम देशभर में जारी है। सूरत में भी विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों और निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन का काम चल रहा है मगर लोगों में वैक्सीन को लेकर डर भी देखा जा रहा है। ऐसे डॉक्टर जिन्होंने वैक्सीन की दूसरी डोज भी ले ली है। उनके अनुसार उनमें अब हाई लेवल की एंटीबॉडी तैयार हो गई जो कोरोना वायरस के बचाव के लिए काफी कारगर है।

वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद कई डॉक्टरों में 40% और किसी में तो 3500% तक एस प्रोटीन नामक एंटीबॉडी तैयार हो गई है। डॉक्टरों का कहना है कि जिसमें जितना एंटीबॉडी रहेगा वह उतने लंबे समय तक कोरोना से सुरक्षित रह सकेगा। डॉक्टर बताते हैं कि 400% एंटीबॉडी बनने पर लगभग 6 से 8 माह तक कोरोना से बचा जा सकता है। इस एंटीबॉडी से किसी भी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट नहीं है।

वैक्सीन के बाद कोरोना होता है तो भी उसका असर माइल्ड रहेगा

डॉक्टरों का कहना है कि वैक्सीन का रिजल्ट भले ही 80 फीसदी बताया गया है, लेकिन जिन लोगों में वैक्सीन लेने के बाद एंटीबॉडी बन गई है अगर उन्हें कोरोना होता भी है तो वह माइल्ड होगा यानी आपको अस्पताल जाने की जरूरत नहीं है और आप का जीवन सुरक्षित रहेगा।

दो तरह की होती है एंटीबॉडी

कोरोना से ठीक होने के एक से दो माह में एंटीबॉडी बन जाती है। यह 1 से 150 % तक हो सकता है। इसे सी एंटीबॉडी कहते हैं। जबकि वैक्सीनेशन के बाद एस प्रोटीन नामक एंटीबॉडी बनती है। यह 15 से 4000% तक हो सकता है। चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार अगर एंटीबॉडी नहीं भी बनी तो वैक्सीनेशन के टी सेल मेमरी से भी प्रोटेक्शन मिल सकता है इसलिए एंटीबॉडी कम या ज्यादा से कोई फर्क नहीं पड़ता।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…