मारा गया 25 लाख का ईनामी रूसी राव उर्फ पवन उर्फ भास्कर, छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र बार्डर पर मारे गए 5 नक्सलियों पर था कुल 43 लाख का इनाम
मारा गया 25 लाख का ईनामी रूसी राव उर्फ पवन उर्फ भास्कर

जगदलपुर। कल हुए मुठभेड़ में मारे गए सभी पांच माओवादियों की पहचान कर ली गई है। इनमें 50 लाख का इनामी माओवादी भास्कर भी मारा गया है। भास्कर वर्तमान में दंडकारण्य जोनल समिति का सदस्य है और उसे उत्तर गढचिरोली डीवीजन कमेटी का सचिव भी बनाया गया है। उसपर 41 हत्या, पुलिस पार्टी पर हमलों और हिंसक वारदातो के कुल 115 केस दर्ज है। वर्ष 2019 मे 15 जवानो को माओवादियों ने विस्फोट कर मारा था, उस घटना का मास्टरमाइंड भास्कर ही था। माओवादी आंदोलन के लिए भास्कर की मौत एक बड़ा सदमा है।

कमांडोज के दस्ते ने किया मुकाबला

गढ़चिरौली महाराष्ट्र के डिप्टी एआईजी संदीप पाटिल ने मुठभेड़ की पुष्टि करते बताया कि खुफिया सूत्रों से सटीक जानकारी मिली थी कि खोब्रामेडा के जंगल में नक्सली हर साल की तरह टीसीओसी के दौरान बड़ी संख्या में मौजूद है। सूचना के आधार पर एएसपी मनीष कलवानिया के नेतृत्व में सी- 60 कमांडोज का एक दस्ता मौके के लिये रवाना किया गया जो तीन दिनों से आपरेशन पर था। सोमवार को फिर करीब 60 से 70 मिनट की मुठभेड़ हुई। जवानों को भारी पड़ता देख नक्सली घने जंगल की ओर भाग निकले। घटना स्थल की सर्चिंग में पुलिस को 5 नक्सलियों के शव बरामद हुये तथा मौके से बड़ी मात्रा में नक्सल सामग्री और अत्याधुनिक हथियार बरामद हुई।

चार राज्यों में था इन नक्सलियों का आतंक

मारे गए नक्सलियों में टीपागड़ दलम के डिप्टी कमांडर सुखदेव नैताम भी शामिल हैं, जिस पर 10 लाख रुपये का इनाम है तथा प्लाटुन दल की सदस्य सुजाता गावडे भी मारी गई है जिस पर 15 लाख रुपये का इनाम घोषित है। ढ़ेर हुए इन पांचों नक्सलियों ने ना केवल महाराष्ट्र, बल्कि छत्तीसगढ़, ओड़िशा और आंध्रप्रदेश में भी आतंक मचाया हुआ था।

  • रूसी राव उर्फ पवन उर्फ भास्कर मिचामी पर 25 लाख का इनाम था। यह DKSZC का मेम्बर था और गढ़चिरौली डिवीजन में इसके खिलाफ 115 गम्भीर अपराध दर्ज हैं।
  • राजू उर्फ बुद्धेसिंघ नेताम जो तिपागढ़ एलओएस का डिप्टी कमांडर था, पर 10 लाख इनाम था
  • अमर मुया कुंजाम सुकमा के जगरगुंडा एलओएस में काम कर रहा था, पर दो लाख का इनाम था । इसके खिलाफ 08 मामले दर्ज थे।
  • सुजाता उर्फ कमला उर्फ पुनिता गावड़े पर 31 मामले और 04 लाख का इनाम था।
  • अस्मिता उर्फ सुखलु टिपागढ़ एलओएस की सदस्य थी और इस पर 11 मामले और दो लाख का इनाम है।
Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…