सीजी: 21 दिन में मिलेगा पासपोर्ट, एम-पासपोर्ट एप से लेंगे आवेदन, पायलेट प्रोजेक्ट की छह जिलों में शुरुआत

रायपुर। अगर आप पासपोर्ट लेने की सोच रहे हैं तो अब पुलिस वेरिफिकेशन में लगने वाले समय और अन्य प्रक्रियाओं के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। पासपोर्ट के लिए हो रही परेशानियों को देखते हुए इस प्रोसेस को सरल किया जा रहा है। प्रदेश मुख्य सचिव मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने गृह विभाग के अफसरों की मीटिंग लेकर तय किया कि पासपोर्ट की पूरी प्रक्रिया अब एम-पासपोर्ट एप के जरिए पूरी होगी।

पायलेट प्रोजेक्ट में ये जिले शामिल

इस पूरी प्रक्रिया को राज्य के रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़ और सरगुजा जिले में पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया जाएगा। एप से किस तरह काम होता है, यह देखने के लिए गृह विभाग की एक टीम महाराष्ट्र भेजी गई है।

महाराष्ट्र, राजस्थान और ओडिशा में लागू है पासपोर्ट एप

डीजीपी अशोक जुनेजा ने बताया कि महाराष्ट्र, राजस्थान और ओडिशा में एम-पासपोर्ट एप से पासपोर्ट जारी हो रहा है। इसी एप का उपयोग छत्तीसगढ़ में किया जाना है। प्रक्रिया के अध्ययन एवं तकनीकी जानकारी के लिए अधिकारियों का दल महाराष्ट्र गया है। बैठक में अपर मुख्य सचिव गृह एवं जेल सुब्रत साहू एवं पासपोर्ट कार्यालय के भी अधिकारी उपस्थित थे।

ऐसे आसानी से पूरी होगी पुलिस वेरिफिकेशन की प्रक्रिया

राज्य के छह ऐसे जिलों में एप का इस्तेमाल होगा, जहां से नए पासपोर्ट बनाने या नवीनीकरण के आवेदन अधिक संख्या में प्राप्त होते हैं। इनमें रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़ और सरगुजा शामिल हैं।
संबंधित थाने से आवेदक के पास दस्तावेजों के सत्यापन के लिए सूचना भेजी जाएगी।

तय तिथि में संबंधित थाने के कर्मी आवेदक के निवास का भौतिक सत्यापन करेंगे। इसके बाद की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी। आवेदक को पासपोर्ट 21 दिनों में पासपोर्ट मिल जाएगा।