एलीट क्लास के लिए सस्ती हुई शराब, 30 प्रतिशत तक कम हुए दाम... 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगी नई दरें
एलीट क्लास के लिए सस्ती हुई शराब

रायपुर। छत्तीसगढ़ में नये वित्तीय वर्ष में विदेशी शराब के दाम 30 प्रतिशत तक कम कर दिए गए हैं। यह कीमतें 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगी। राज्य सरकार ने शराब पर लगने वाली कुछ ड्यूटी को कम कर दिया है। साथ ही इस वर्ष शराब की कोई दुकान बंद नहीं होगी। सस्ते शराब के पीछे तर्क दिया जा रहा है कि कुछ प्रदेशों में शराब सस्ती होने की वजह से तस्कर वहां की शराब लाकर छत्तीसगढ़ में खपा रहे हैं। इससे सरकार को राजस्व का नुकसान हो रहा है।

नई कीमते जानने के लिए यहां क्लिक करें

विदेशी शराब की कीमतों पर लगने वाली ड्यूटी कम कर दिए जाने से तस्करी के जरिए खपाई जाने वाली शराब के समकक्ष आ जाए। ऐसे में तस्करी कम हो जाएगी और सरकार का राजस्व बढ़ेगा। साथ ही इस नई नीति में किसी भी शराब दुकान को बंद नहीं करने की बात कही गई है। पिछले वर्ष तक सरकार हर वर्ष 50 दुकानें बंद करती रही है। प्रदेश में अभी देशी-विदेशी शराब की 662 दुकानें संचालित हैं।

शराब तस्करी से होता है नुकसान

आबकारी विभाग के मुताबिक जनवरी 2019 से जनवरी 2021 प्रदेश भर में शराब तस्करी के 6560 मामले सामने आये हैं। इसमें पांच करोड़ 71 लाख 63 हजार 604 रुपये की शराब जब्त हुई। इसमें से 28 हजार 350 लीटर शराब दूसरे राज्यों से तस्करी कर लाई गई थी। इसकी कुल कीमत एक करोड़ 37 लाख 20 हजार 432 रुपये आंकी गई है। तस्करी का यह वह हिस्सा है जो पकड़ में आ गया। मगर अनुमान है कि इसका कई गुना बड़ा हिस्सा तस्करों और अवैध कोचियों की मदद से लोगों को बेच दिया जाता है।

इन प्रदेशों से होती है शराब की तस्करी

अभी तक तस्करी के जितने मामले पकड़े गये हैं उनमें पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और अरुणाचल प्रदेश की ही विदेशी शराब है। मध्य प्रदेश की सीमा से लगे जिलों में मध्य प्रदेश की शराब, महाराष्ट्र सीमा से लगे जिलों में महाराष्ट्र की शराब और ओडिशा सीमा से लगे महासमुंद, रायगढ़ जैसे जिलों में ओडिशा की शराब मिलती है। बस्तर के सुकमा जैसे जिलों में तेलंगाना में बनी शराब भी पकड़ी गई है, जबकि सरगुजा की तरफ झारखंड की शराब।

इस वर्ष भी 5000 करोड़ की कमाई का लक्ष्य

मिली जानकारी के अनुसार सरकार ने इस वर्ष शराब से पांच हजार करोड़ राजस्व का लक्ष्य तय किया है। कोरोना काल की बंदी के बावजूद सरकार 4600 करोड़ रुपये का शराब बेच चुकी है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…