कोविड-19 संक्रमण
कोविड-19 संक्रमण

नई दिल्ली। Coronavirus Second Wave देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का जबरदस्त असर दिख रहा है। बीते 24 घंटों में देशभर में कोरोना के 89,129 नए केस सामने आए हैं। वहीं इस दौरान 714 मरीजों की मौत हो गई।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इन आंकड़ों के साथ ही देश में अब तक कोरोना के कुल मरीजों का आंकड़ा 1,23,92,260 पहुंच गए हैं। अब तक कुल 1,15,69,241 लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। देश में 6,58,909 मरीजों का अभी विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

डराने वाले इन आंकड़ों के बीच एक खास फॉर्मूल से वैज्ञानिकों ने यह पता लगाया है कि भारत में कोरोना महामारी की दूसरी लहर अप्रैल के मध्य में अपने चरम पर होगी। वहीं मई में मरीजों की संख्या तेजी से कम हो जाएगी। यानी लोगों से अपील है कि वे कुछ दिन और मास्क लगाने तथा शारीरिक दूरी का पालन कर लें, क्योंकि जल्द ही कोरोना कमजोर पड़ने वाला है।

कानपुर आईआईटी के मनिंद्र अग्रवाल ने अन्य वैज्ञानिकों के साथ मिलकर सूत्र नामक एक फॉर्मूला तैयार किया है। इसी फॉर्मूल की मदद से देश में कोरोना की पहली लहर के बारे में सफलतापूर्वक बताया गया था।

अग्रवाल के मुताबिक, इस बात के पक्के आसार हैं कि भारत में कोरोना के मामले 15-20 अप्रैल के बीच कभी भी चरम पर हो सकते हैं। यह एक तेज ढलान है, लेकिन रास्ते में यह संभवतः उतना ही तेज होगा, आने वाले बहुत तेजी से और मई के अंत तक नाटकीय रूप से कमी देखी जा सकती है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…