बिग ब्रेकिंग: कोरोना पर PM मोदी की हाईलेवल मिटिंग के बाद छत्तीसगढ़ सहित इन 3 राज्यों में केंद्रीय दल भेजने का फैसला,6 से 14 अप्रैल के बीच चलेगा विशेष अभियान
बिग ब्रेकिंग: कोरोना पर PM मोदी की हाईलेवल मिटिंग के बाद छत्तीसगढ़ सहित इन 3 राज्यों में केंद्रीय दल भेजने का फैसला,6 से 14 अप्रैल के बीच चलेगा विशेष अभियान

नई दिल्ली/रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की समीक्षा की और कोविड-19 के कारण बड़ी संख्या में हो रही मौतों के चलते केंद्रीय दलों को महाराष्ट्र, पंजाब और छत्तीसगढ़ का दौरा करने के निर्देश दिए।

केंद्र की ओर से इन राज्यों में भेजी जाने वाली टीमों में स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ क्लीनिक से जुड़े स्टाफ होंगे।बैठक में कैबिनेट सचिव, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

बैठक में लिया गया ये फैसला

यह उच्चस्तरीय बैठक ऐसे समय में हुई है जबकि रविवार को पिछले 24 घंटों में कोरोना के भारत में 93249 नए मामले सामने आए, जो कि भारत में एक दिन में आए सबसे अधिक मामले (98000) से ज्यादा दूर नहीं है। कोरोना को बढ़ने से रोकने के लिए कई राज्यों में फिर पाबंदियां लगाई जा रही हैं।

रविवार को हुई बैठक में इस बात पर जोर दिया गया कि कोरोना के मामले बढ़ने के पीछे शुरुआती तीन कारण हैं: पहला, कोविड-19 के खिलाफ जरूरी व्यवहार में कमी दूसरा, कोरोना महामारी की वजह से उपजी थकान और तीसरा, कोरोना रोकथाम के लिए उपायों की कमी के पालन में गंभीर गिरावट।

कोविड प्रोटोकाल का सख्ती से पालन

  1. जांच, संपर्कों का पता लगाना, उपचार, कोविड बचाव संबंधी सावधानियां और टीकाकरण की पांच स्तरीय रणनीति महामारी को काबू कर पाएगी, बशर्ते इसे गंभीरता से लागू किया जाए।
  2. शत-प्रतिशत मास्क के उपयोग, व्यक्तिगत स्वच्छता पर जोर देने के साथ ही कोविड बचाव संबंधी सावधानियों के लिए छह अप्रैल से 14 अप्रैल के बीच विशेष अभियान चलाया जाएगा।
  3. कोरोना वायरस के कारण बड़ी संख्या में हो रही मौतों के चलते केंद्रीय दलों को महाराष्ट्र, पंजाब और छत्तीसगढ़ का दौरा करने के निर्देश।
  4. दस राज्यों में संक्रमण के मामलों, मौतों में वृद्धि की खतरनाक दर की ओर ध्यान आकर्षित किया गया, जोकि कुल मामलों का 91 फीसदी से अधिक है।
  5. आने वाले दिनों में अस्पतालों में बिस्तरों की उपलब्धता, जांच की उचित व्यवस्था और समय रहते मरीजों को अस्पतालों में भर्ती कराना सुनिश्चित करने के निर्देश।
  6. कोरोना वायरस से होने वाली मृत्यु दर में हर हालत में कमी लाने और इसके लिए आवश्यक स्वास्थ्य ढांचा बढ़ाने पर जोर।
  7. महामारी के सतत प्रबंधन और सामाजिक जागरूकता बढ़ाने के साथ ही जन भागीदारी और जन आंदोलन जारी रखने की जरूरत पर बल।
  8. Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…