केन्द्र की दो सदस्यीय उच्च स्तरीय टीम ने किया अम्बेडकर अस्पताल का निरीक्षण, कोरोना पर नियंत्रण और निषेध उपायों की समीक्षा की
केन्द्र की दो सदस्यीय उच्च स्तरीय टीम ने किया अम्बेडकर अस्पताल का निरीक्षण, कोरोना पर नियंत्रण और निषेध उपायों की समीक्षा की

रायपुर। वैश्विक महामारी कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई में प्रदेश के सबसे बड़े शासकीय अस्पताल द्वारा कोविड-19 प्रबंधन की दिशा में किये जा रहे सतत् प्रयासों एवं उसकी समीक्षा के लिये केन्द्र की दो सदस्यीय उच्चस्तरीय टीम ने शनिवार को अम्बेडकर अस्पताल का दौरा किया।

केन्द्र द्वारा भेजे गये दो सदस्यीय उच्चस्तरीय टीम में लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज नई दिल्ली के एनेस्थेटिस्ट एवं क्रिटिकल केयर विशेषज्ञ, डॉ. निशांत कुमार एवं एम्स रायपुर के कम्युनिटी मेडिसिन विभाग की डॉ. मनीषा एम. रुईकर ने अम्बेडकर अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. विनित जैन एवं क्रिटिकल केयर विशेषज्ञ डॉ. ओ. पी. सुंदरानी से बातचीत कर कोविड-19 मरीजों के उपचार प्रबंधन तथा उपचार व्यवस्था को बनाये रखने में अस्पताल के समक्ष आ रही तकनीकी एवं व्यावहारिक चुनौतियों के बारे में जानकारी ली तथा उन्हें दूर करने के उपाय की समीक्षा की।

क्रिटिकल केयर विशेषज्ञ डॉ. ओ. पी. सुंदरानी ने अम्बेडकर के विशेषीकृत कोविड अस्पताल के इंटेंसिव केयर यूनिट में बेड की उपलब्धता, वेंटिलेटर, मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति एवं अति आवश्यक दवाओं की उपलब्धता की जानकारी दी। वहीं अस्पताल अधीक्षक डॉ. विनित जैन ने वर्तमान में अस्पताल में कोविड-19 के उपचार हेतु भर्ती मरीज, अस्पताल में उपलब्ध डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ एवं पैरामेडिकल स्टाफ के बारे में टीम को जानकारी दी। केन्द्र की टीम ने तृतीयक स्तरीय देखभाल अस्पताल सह रेफरल सेंटर (टर्शरी लेवल रेफरल हॉस्पिटल) के रूप में अस्पताल द्वारा वर्तमान समय में कोविड-19 मरीजों को उपलब्ध कराये जा रहे उपचार की सुविधा एवं इस कार्य में दृढ़ता से लगे सभी चिकित्सीय अमले, नर्सिंग स्टाफ एवं पैरामेडिकल स्टाफ की सराहना की। टीम के निरीक्षण के दौरान डॉ. नितीश एवं अम्बेडकर अस्पताल के बायोमेडिकल इंजीनियर सूरज पंजाबी भी मौजूद रहे।

50 जिलों में तैनात किए गए उच्चस्तरीय बहु-आयामी सार्वजनिक स्वास्थ्य टीमें

गौरतलब है कि हाल ही में कुछ राज्यों में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि और दैनिक मृत्यु दर में निरंतरता के मद्देनज़र केंद्र सरकार ने 50 उच्चस्तरीय बहु-आयामी सार्वजनिक स्वास्थ्य टीमों का गठन किया है और उन्हें महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और पंजाब के 50 जिलों में तैनात किया है। इन टीमों को कोविड-19 संबंधी निगरानी, नियंत्रण एवं निषेध उपायों के तहत राज्य स्वास्थ्य विभाग तथा स्थानीय अधिकारियों की मदद करने के लिए महाराष्ट्र के 30 जिलों, छत्तीसगढ़ के 11 जिलों और पंजाब के 9 जिलों में भेजा गया है। दो सदस्यीय उच्चस्तरीय टीम में एक चिकित्सक/महामारी विशेषज्ञ और एक जन स्वास्थ्य विशेषज्ञ शामिल हैं। ये टीमें राज्यों का तत्काल दौरा कर समूचे कोविड-19 प्रबंधन के क्रियान्वयन की निगरानी करेंगी खासतौर से टेस्टिंग, निगरानी और निषेध अभियान; कोविड उपयुक्त व्यवहार और उसे लागू कराना; अस्पताल में बेड की उपलब्धता, एंबुलेंस, वेंटिलेटर, मेडिकल ऑक्सीजन आदि की पर्याप्त आपूर्ति और कोविड-19 टीकाकरण प्रगति इत्यादि।
Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net