AAYUDH Advance

टीआरपी डेस्क। एक ओर जहां कोरोना की दूसरी लहर के बीच अस्पताल में मरीजों को बिस्तर नहीं मिल पा रहा है, वहीं कोरोना के लिए असरकारक माने जाने वाले रेमडेसिविर इन्जेक्शन भी मरीजों को मिलना मुशकिल हो रहा हैं। ऐसे में ‘AAYUDH Advance’ नाम की दवा बनाने वाली कंपनी का दावा है कि यह दवा कोरोना के खिलाफ असरदार है।

इस दवा का अहमदाबाद के दो सरकारी अस्पतालों में क्लिनिकल ट्रायल भी किया गया है और इसे कारगर पाया गया है। ट्रायल के दौरान पाया गया कि सिर्फ 4 दिनों के अंदर ही आयुध एडवांस लेने वाले मरीजों ने वायरस के संक्रमण को काफी हद तक कम कर दिया। आयुध एडवांस दवाई को राज्य सरकार के फूड एन्ड ड्रग्स कन्ट्रोल एडमिनिस्ट्रेशन आयुर्वेद के जरिए प्रामाणिक भी किया गया हैं।

यही नहीं ट्रान्जिशनल हेल्थ साइंस एंड टेक्नोलॉजी इंसटीट्यूट डिपार्टमेन्ट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी ने आयुध एडवांस को रेमडेसिविर इंजेक्शन से भी 3 गुना ज्यादा कारगर माना है। इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है. जिन COVID-19 रोगियों का इलाज ‘AAYUDH Advance’ से किया गया वे सभी COVID-19 नेगेटिव आए और बुखार, खांसी और सांस की तकलीफ जैसे लक्षणों में बेहद सुधार देखा गया।

इस दवा का पहला ह्यूमन ट्रायल अक्टूबर 2020 में एनएचएल नगर मेडिकल कॉलेज और SVPIMSR, एलिसब्रिज, अहमदाबाद में किया गया था। दूसरा ट्रायल जनवरी 2021 में GMERS मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, सोला, अहमदाबाद में किया गया था. पहले रिसर्च के दौरान माइल्ड सिम्पटम्स वाले COVID-19 रोगियों पर इसका प्रभाव परखा गया. पहले क्लिनिकल रिसर्च के सफल परिणामों के बाद बड़े ट्रायल किए गए। इसके बाद थोड़ा अधिक सिम्पटम्स वाले मरीज और बाद में ऐसे मरीज जिनको कोई गंभीर बीमारी है उनपर इसका परीक्षण किया गया।

इन रोगियों को दिन में चार बार AAYUDH एडवांस की डोज दी गई और वे केवल चार दिनों के भीतर ही ठीक हो गए। गुजरात में निर्मित ‘AAYUDH Advance’ लिक्विड बॉटल है. जिसमें 21 तरह के पौधों के अर्क शामिल हैं। आयुर्वेदिक विशेषज्ञ इन सामग्रियों को मानव इस्तमाल के लिए प्रभावी और सुरक्षित बताते हैं। इसका उपयोग 50,000 से अधिक लोगों द्वारा किया जा रहा है। इस कंपनी के फिलहाल दो प्रोडक्ट हैं। कोरोना के मरीजों के लिए ‘AAYUDH Advance’ और परिवार के अन्य लोगों को सुरक्षित करने के लिए ‘AAYUDH Maintain’ का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर