छत्तीसगढ़

टीआरपी डेस्क। कोरोना से लड़ाई में अभी तक 40,000 टन ऑक्सीजन उपलब्ध करा चुकी सरकारी कंपनी स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड या (SAIL) एक और कीर्तिमान स्थापित करने जा रही है। कंपनी ने अपने अस्पतालों में ढाई हजार (2,500) अतिरिक्त बेड का इंतजाम करने का फैसला किया है। ये सभी बेड ऑक्सीजन की व्यवस्था से लैस होंगे। इन अतिरिक्त बेड का इंतजाम विभिन्न राज्य सरकारों के साथ तालमेल बिठा कर किया जा रहा है।

पहले से उपलब्ध बेड के अतिरिक्त होगी यह व्यवस्था

स्टील अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (Sail) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 से संक्रमित रोगियों के उपचार के लिए गैसियस ऑक्सीजन (GOX) की सुविधा से लैस 2,500 बेड वाली व्यापक चिकित्सा सुविधा स्थापित करने की योजना तैयार हो गई है। यह सुविधा सेल के पांच एकीकृत स्टील प्लांटों – छत्तीसगढ़ के भिलाई, ओडिशा के राउरकेला, झारखंड के बोकारो और पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर तथा बर्नपुर में उपलब्ध वर्तमान सुविधा के अतिरिक्त होगी।

गैसियस आक्सीजन की भी होगी व्यवस्था

उन्होंने बताया कि कोविड-19 मरीजों के लिए तैयार की जा रही इन व्यापक सुविधाओं को सेल अस्पतालों की मौजूदा सुविधाओं के बाहर बनाने की योजना है। साथ ही इन नई सुविधाओं में ऑक्सीजन सपोर्ट (Oxygen Support) के लिए स्टील प्लांट से ही सीधी एक समर्पित गैस पाइपलाइन आएगी। अभी तक सेल के अस्पतालों में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन से गैसियस ऑक्सीजन निकाल कर मरीजों को दिया जाता है। अब सेल केंद्र सरकार के सुझाव पर, सेल ऑक्सीजन के अतिरिक्त स्रोत के रूप में सीधे गैसियस ऑक्सीजन का इस्तेमाल करेगा क्योंकि वर्तमान में तरल मेडिकल ऑक्सीजन (Liquid Medical Oxygen) की मांग बहुत अधिक है।

चरणबद्ध तरीके से होंगे विकसित

इन 2,500 बेड के अस्प्ताल को चरणबद्ध तरीके से सम्बंधित राज्य सरकारों के साथ मिलकर विकसित किया जायेगा। पहले चरण में कंपनी लगभा 700 बेड की सुविधा तैयार करेगी, जिनको सभी पांचो जगहों कुल 2,500 तक बढ़ाया जाएगा। इस समय सेल के पांच अस्पतालों में लगभग 3,000 बेड हैं। इनमें से करीब 45 फीसदी बेड कोविड रोगियों के लिए रखे गए हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर