रिपोर्ट में दावा: जनता को लग सकता है महंगाई का झटका, पेट्रोल-डीजल की कीमत में वृद्धि संभव
रिपोर्ट में दावा: जनता को लग सकता है महंगाई का झटका, पेट्रोल-डीजल की कीमत में वृद्धि संभव

बिजनेस डेस्क। पेट्रोल की कीमतों ने लोगों को हलकान किया हुआ है। देश में पेट्रोल और डीजल का इस्तेमाल जितना ज्यादा होता है, उसकी कीमत भी उतनी ही ज्यादा है। अब क्रेडिट सुईस की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि आने वाले दिनों में लोगों को एक और झटका लग सकता है। अगर कभी यह सस्ता होता भी है, तो भी हमारी जेब पर इसका ज्यादा असर नहींपड़ेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि तेल कंपनियां घाटे को पूरा करने के लिए पेट्रोल के दाम में 5.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम में तीन रुपये लीटर तक की बढ़त कर सकती हैं।

क्रेडिट सुईस द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की बढ़ती कीमत की वजह से अब कंपनियां अपना मार्केटिंग मार्जिन सुधारने पर ध्यान देंगी। अगर तेल कंपनियां अपना मार्जिन वित्त वर्ष 2019-20 के स्तर पर बनाए रखना चाहती हैं तो उन्हें डीजल की खुदरा कीमत में 2.8 से तीन रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल की कीमत में 5.5 रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी करनी होगी।

आज लगातार दूसरे दिन बढ़ी कीमत

मालूम हो कि सरकारी तेल कंपनियों की ओर से आज लगातार दूसरे दिन भी पेट्रोल व डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। पेट्रोल की कीमत में 19 पैसे, तो डीजल की कीमत में 21 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में पेट्रोल का दाम 90.55 रुपये जबकि डीजल का दाम 80.91 रुपये प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 96.95 रुपये व डीजल की कीमत 87.98 रुपये प्रति लीटर है।

इन मानकों के आधार पर तय होती है कीमत

बता दें कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

इन्हीं मानकों के आधार पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर

Trusted by https://ethereumcode.net