पंडो का मकान तोड़ा तो पटवारी की कर दी पिटाई, माहौल हुआ तनावपूर्ण
पंडो का मकान तोड़ा तो पटवारी की कर दी पिटाई, माहौल हुआ तनावपूर्ण

अंबिकापु। अंबिकापुर शहर से लगे ग्राम पंचायत बढ़नी झरिया में आज उस वक्त माहौल तनावपूर्ण हो गया जब प्रशासन की टीम अवैध निर्माण को रोकने पहुँची थी। इसी दौरान पंडो जनजाति के एक मकान को प्रशासन की टीम के द्वारा तोड़ दिया गया जिससे नाराज पंडो ग्रामीणों ने पटवारी से मारपीट कर दी। यहाँ काफी समझाईश के बाद लोग शांत हुए।

बिना नक्शे का गांव है बढ़नी झरिया

दरअसल पंडो आदिवासी बाहुल्य ग्राम बढ़नी झरिया मसाहती गाँव है, अर्थात इस गाँव का कोई नक्शा नहीं है, शिकायत मिली थी कि बाहरी लोगों के द्वारा यहाँ की शासकीय भूमि पर कब्जा कर मकानों का निर्माण किया जा रहा है। इसके बाद प्रशासन द्वारा गांव के सर्वे का काम कराया जा रहा था। इस दौरान नए मकान बनाने पर रोक लगा दी गई थी। इसी क्रम में आज प्रशासन की टीम एसडीएम तहसीलदार पटवारी समेत अन्य अधिकारी पुलिस बल के साथ गाँव में पहुंचे हुए थे। ।

मकान तोड़ने पर माहौल हुआ गर्म

बताया जा रहा है कि गाँव का मनी रथ पंडो एक नया मकान बना रहा था, इस मकान को भी नया मानते हुए जेसीबी से तोड़ने की कार्रवाई की गई जिससे नाराज पंडो ने मौके पर उपस्थित पटवारी देवसाय मिंज से मारपीट शुरू कर दी, घटना के बाद गांव में माहौल तनावपूर्ण बन गया। पंडो का साफ तौर पर कहना था कि बगैर किसी सूचना के उसके मकान को तोड़ दिया गया जबकि गांव में अन्य कई लोग कब्जा कर रहे हैं। तब प्रशासन की टीम ने गांव में जाकर लोगों से बातचीत की और उन्हें समझाइश दी गई, वहीं एसडीएम प्रदीप साहू ने कहा कि प्रशासन की कार्रवाई में जिन लोगों के द्वारा हस्तक्षेप किया गया है उनके खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी बहरहाल हिदायत दी गई है कि जब तक प्रशासन का सर्वे चलेगा तब तक गाँव में कोई भी नया निर्माण कार्य नहीं होगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर

Trusted by https://ethereumcode.net