मंत्री के बदलते ही बदला टीकों का गणित.. जुलाई में कोवैक्सिन की 7.5 करोड़ डोज मिलनी थीं, मिलेंगी 2 करोड़

रायपुर। राजधानी के आठ सेंटरों में शनिवार को 18 से 45 आयु वर्ग के लोगों टीकाकरण शुरू हुआ। इसके लिए आठ सेंटर बनाये गए थे। व्यवस्था के आधार पर प्रत्येक सेंटरों में अंत्योदय, बीपीएल और एपीएल राशन कार्डधारियों के लिये 210-210 टीके दिए गए थे। इस दौरान एपीएल वालों की संख्या अधिक होने के कारण उनके वैक्सीन कोटा जल्दी खत्म हो गया।

इसके अलावा नए फ्रन्ट लाइन वर्कर ग्रुप के लिए भी कल तक के लिए ही टीका बचा हुआ है। अब वैक्सीन की नई खेप आने पर ही दोबारा टीका लग पाएगा। वहीं बीपीएल और अंत्योदय वर्ग के लिए अभी वैक्सीन मौजूद है। इनके लिए टीकाकरण अभियान जारी रहेगा।

इन स्थानों पर हुआ टीकाकरण

रायपुर शहर में सांस्कृतिक भवन चंगोराभाठा, पं. दीनदयाल उपाध्याय आडिटोरियम और जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (बीटीआई) परिसर, अभ्यास पूर्व माध्यमिक एवं प्राथमिक शाला शंकरनगर, बिरगांव नगर निगम क्षेत्र में अडवानी आलिकान उच्चतर माध्यमिक शाला बीरगांव, इसी तरह दाऊ पोषण लाल चंद्रवंशी शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परसतराई धरसींवा, कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अभनपुर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, आरंग और संस्कृतिक भवन, वार्ड कमांक 18, तिल्दा में टीकाकरण केंद्र बनाया गया है।

यह दस्तावेज लाना जरूरी

अन्त्योदय और बीपीएल श्रेणी के लिए हितग्राहियों को पहचान पत्र के साथ-साथ राशन कार्ड भी दिखाना होगा। जबकि एपीएल श्रेणी के लिए निर्धारित पहचान पत्र आइडी जैसे आधार कार्ड, पेन कार्ड या अन्य मान्य दस्तावेज में से कोई एक दिखाना होगा। एपीएल श्रेणी के लिए राशन कार्ड दिखाने की आवश्यकता नहीं होगी। कलेक्टर के निर्देशानुसार नोडल अधिकारी तथा प्रभारी कार्यपालक मजिस्ट्रेट को इन केन्द्र में स्वयं उपस्थित रहते हुए यह सुनिश्चित करेगें कि टीकाकरण के लिए उपस्थित सभी व्यक्ति मास्क और शारीरिक दूरी का कड़ाई से पालन करें।

जितनी वैक्सीन हमारे पास थी, सभी सेंटरों में हितग्राहियों के हिसाब से बराबर-बराबर बांटी गई थी। अब हमारे पास वैक्सीन नहीं है। रविवार को अंत्योदय और बीपीएल हितग्राहियों के लिए जो टीके आज बचे हैं। उन्हें लगाया जाएगा। विभाग से वैक्सीन मिलेगा टैब एपीएल वालों के लिए भी शुरू करेंगे।

– डॉक्टर मीरा बघेल, सीएमएचओ, जिला-रायपुर

 

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर