किन्नरों
ट्रेन में किन्नरों की वसूली और हरकत से यात्री परेशान

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ में बिलासपुर आरपीएफ किन्नरों को लेकर एक बार फिर सख्त हो गई है। प्लेटफार्म से लेकर ट्रेन के अंदर तैनात बल सदस्यों को निर्देश दिया गया है कि वह किन्न्रों पर नजर रखे। इस दौरान उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी। इसी के तहत पांच किन्नरों को पकड़ा गया। उनके खिलाफ रेलवे अधिनियम के तहत कार्रवाई भी की गई। सभी रेलवे यार्ड से ट्रेन में चढ़ने का प्रयास कर रहे थे।

कई बार की जा चुकी है शिकायत

ट्रेन में चढ़ने के बाद किन्नर यात्रियों से बदसलूकी करते हैं। इसके अलावा जबरिया वसूली भी करते हैं। इसके चलते यात्रियों को परेशानी होती। पहले ऐसा कई बार हुआ जब किन्नरों से त्रस्त होकर यात्रियों द्वारा आरपीएफ के हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत की गई। सूचना पर कार्रवाई भी आरपीएफ करती है। अभी फिर से किन्नरों की ट्रेनों में मौजूदगी होने लगी थी। इसकी सूचना मिलने पर ही आरपीएफ ने सख्ती बरतनी शुरू कर दी है।

हालांकि वह चोरी- छिपे ट्रेन में चढ़ते हैं और इसी तरह उतर भी जाते हैं। इसकी वजह से आरपीएफ की पकड़ में नहीं आते। पिछले कई दिनों से बिलासपुर रेलवे स्टेशन में यही हो रहा था। शिकायत भी मिल रही थी कि यार्ड से वह ट्रेन में चढ़ते हैं। इसी के मद्देनजर यार्ड में दो बल सदस्यों की ड्यूटी लगाई गई थी। जिन्होंने देखा कि अलग- अलग ट्रेनों के यार्ड में धीरे होते ही किन्नर चढ़ने का प्रयास कर रहे थे।

किन्नरों को आरपीएफ पोस्ट लाया गया

इस बीच सभी को पकड़ लिया गया। इसके बाद किन्नरों को आरपीएफ पोस्ट लाया गया। सभी के खिलाफ रेलवे अधिनियम की धारा 144, 145 व 146 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया। फिलहाल उन्हें मुचलका पर छोड़ दिया गया। लेकिन कुछ दिन बाद उन्हें मुक़र्रर तारीख पर उपस्थिति होने के लिए कहा गया। इसके बाद किन्नरों को रेलवे न्यायालय में पेश किया जाएगा। किन्नरों के साथ- साथ अवैध वेंडर और नो- पार्किंग में खड़ी होने वाली गाड़ियों के चालकों पर आरपीएफ नजर रखी हुई है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर