मन की बात- मोदी ने की चक्रवातों से निपटने से लेकर कोरोना पर जीत की चर्चा
मन की बात- मोदी ने की चक्रवातों से निपटने से लेकर कोरोना पर जीत की चर्चा

नई दिल्ली। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज रविवार 11 बजे अपने मासिक कार्यक्रम मन की बात में देश से संवाद करते हुए चक्रवातों से निपटने से लेकर कोरोना पर जीत के मंत्र तक की बात कहीं है।

प्रधानमंत्री ने यास तूफान के चलते मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति कहा मैं अपनी संवेदना प्रकट करूंगा। उन्होंने कहा कि लोगों ने मजबूती से इस संकट से लड़ाई लड़ी है।

NDA सरकार के 7 साल पर बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने बातचीत में NDA सरकार के 7 साल पूरा होने को लेकर भी चर्चा की. उन्होंने कहा कि मुझे लोगों ने पत्र लिखा कि मैं मन की बात में हमारी सरकार के सात साल पूरे होने पर भी चर्चा करूं। उन्होंने कहा कि इन सात सालों में जो भी उपलब्धियां हासिल की गई है। वो देश की उपलब्धियां हैं।

देश अब साजिश का मुंहतोड़ जवाब देता है : पीएम मोदी

उन्होंने कहा कि भारत अब साजिश का मुंहतोड़ जवाब देता है। पीएम मोदी ने कहा कि कई ऐसे काम हुए हैं जिससे करोड़ों लोगों को खुशी हुई है। मैं इन करोड़ों लोगों की खुशियों में शामिल रहा हूं। पीएम मोदी ने कहा कि देश को आगे बढ़ाने में हर नागरिक ने एक एक कदम आगे बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर से लेकर कश्मीर तक कई मसले शांति से सुलझाए गए हैं। अब यहां विकास की नई धारा बह रही है। पीएम मोदी ने कहा कि ऐसा इसलिए संभव हो पाया है क्योंकि हमने इस दौरान देश के तौर पर कार्य किया है। जो काम दशकों में नहीं हो पाए वो सात सालों में हो गया।

आपदा के बीच डॉक्टरों-नर्सों और सेनाओं को सलाम

पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि संकट की इस घड़ी में डॉक्टरों-नर्सों ने अपनी चिंता छोड़कर लोगों की मदद की है। पीएम मोदी ने इस दौरान ऑक्सीजन टैंकर की सप्लाई में जुटी जल, थल, वायु सेना की तारीफ की. पीएम मोदी ने कहा कि सेना के जवान जो कर रहे हैं वो रूटीन का काम नहीं है। यह आपदा 100 साल बाद आई है. मैं उन्हें सलाम करता हूं।

ऑक्सीजन टैंकर चलाने वालों की तारीफ

पीएम मोदी ने अपने कार्यक्रम के दौरान जौनपुर के रहने वाले दिनेश उपाध्याय से पीएम मोदी ने बातचीत की। दिनेश उपाध्याय ऑक्सीजन टैंकर चलाते हैं। संकटकाल में लोगों की मदद कर रहे दिनेश उपाध्याय ने अपने अनुभव पीएम मोदी से साझा किए। पीएम मोदी ने कहा कि यह लड़ाई हम जीतेंगे क्योंंकि दिनेश उपाध्याय जैसे लाखों लोग इस लड़ाई में जुटे हुए हैं।

ऑक्सीजन एक्सप्रेस की लोकोपायलट की तारीफ

पीएम मोदी ने ऑक्सीजन एक्सप्रेस की लोकोपायलट शिरीषा से बात की। शिरीषा ने अपने अनुभव के बारे में बताया। शिरीषा ने पीएम मोदी को बताया कि वह अपने पिता से प्रेरणा लेती हैं। पीएम मोदी ने कहा कि यह महिलाओं के लिए गर्व की बात है। कोरोना के चलते बिगड़े हालात में हमारी माताएं और बहनें भी यह लड़ाई लड़ रही हैं। पीएम मोदी ने इस दौरान एयरफोर्स में कार्यरत ग्रुप कैप्टन एके पटनायक से बातचीत की। उन्होंने भारतीय सेना की तारीफ की। पीएम मोदी नए एके पटनायक की बेटी अदिति से भी बातचीत की।

लैब टेक्नीशियन की तारीफ

पीएम मोदी ने इस दौरान दिल्ली के एक लैब टेक्नीशियन प्रकाश कांडपाल से उनके अनुभव को लेकर बातचीत की। इस दौरान उन्होंने प्रकाश से कहा कि वह दिनभर लैब में रहते हैं। लोगों को बचाने के लिए काम करते हैं। पीएम मोदी ने इस दौरान लैब टेक्नीशियनों की तारीफ की। उन्होंने कहा कि जितने मेहनत से ये लोग काम कर रहे हैं. उतनी ही निष्ठा से उनकी मदद कोरोना को हराने में मदद करेगा. पीएम मोदी ने कार्यक्रम के अंत में लोगों से मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करने की अपील की। उन्होंने कहा कि देश को इसी तरह आगे बढ़ाते र। उन्होंने कहा कि दो गज की दूरी, मास्क और वैक्सीन ही जीत का रास्ता है।

बता दें कि यह मासिक रेडियो प्रोग्राम Mann Ki Baat का 77वां एपिसोड था और Mann Ki Baat 2.0 का 24वां एपिसोड. इससे पहले पीएम मोदी ने बीते 25 अप्रैल को मन की बात की बात की थी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर

Trusted by https://ethereumcode.net