file photo
file photo

टीआरपी डेस्क। इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार कई कदम उठा रही है। इसी सिलसिले में गोवा और केरल की सरकार ने अपने राज्यों में सरकारी एजेंसियों और कर्मचारियों के लिए इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने की पहल की है। गोवा और केरल की सरकार ने एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (सीईएसएल) के साथ एक समझौता किया है।

इस समझौते के तहत राज्यों के लिए 30,000 से ज्यादा इलेक्ट्रिक दोपहिया और तिपहिया वाहन खरीदे जाएंगे। गोवा और केरल सरकारों ने विश्व पर्यावरण दिवस पर सीईएसएल के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं।

इन इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल विभिन्न सरकारी एजेंसियों द्वारा किए जाने की संभावना है। जहां इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स का इस्तेमाल सरकारी कर्मचारी कर सकते हैं, वहीं इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स का इस्तेमाल सामान पहुंचाने के लिए किया जा सकता है।

सीईएसएल ने इलेक्ट्रिक वाहनों के विकास और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल), टीवीएस मोटर कंपनी, जेबीएम रिन्यूएबल्स प्राइवेट लिमिटेड और फोर्टम इंडिया सहित कई कंपनियों के साथ रणनीतिक साझेदारी की है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर