भोले के भक्तों के लिए अच्छी खबर, 28 जून से शुरू हो सकती है श्री अमरनाथ यात्रा
image source : google

टीआरपी डेस्क। जम्मू-कश्मीर सहित पूरे देश में कोरोना के मामलों में निरंतर गिरावट देखने को मिल रही है। इस बीच भगवान भोले के भक्तों के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है। जानकारी अनुसार, इस साल 28 जून से श्री अमरनाथ यात्रा शुरू होने की संभावना जताई जा रही है। श्री अमरनाथ यात्रा को लेकर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया, लेकिन इसके बावजूद प्रशासन यात्रा की तैयारी में जुटा है। सोमवार को डी.सी.गांदरबल कृतिका ज्योत्सना ने बालटाल-सोनमर्ग का दौरा किया और इस मार्ग से पवित्र गुफा तक व्यवस्थाओं और प्रबंधों का जायजा लिया।

तैयारियों में जुटी प्रशासन 

इसके बाद जिला प्रशासन श्री अमरनाथ यात्रा की तैयारियों को लेकर रणनीति बनाने लगे हैं। यात्रा को लेकर उपराज्यपाल से मंजूरी मिलने के बाद आधिकारिक रूप से हरी झंडी दिखा सकते हैं। उपराज्यपाल कह चुके हैं कि बाबा अमरनाथ यात्रा को लेकर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है। कोरोना की स्थिति पर नजर रखी जा रही है। इस संबंध में समय पर फैसला किया जाएगा।

इस बीच श्राइन बोर्ड ने बालटाल रूट पर शौचालयों की सफाई, कैंपों को साफ करने, बालटाल में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) को चलाने व रखरखाव करने और नीलग्राथ हैलीपैड में सेपटिक टैंक के रखरखाव के लिए टेंडर आमंत्रित किए है। टेंडर भरने की अंतिम तिथि 15 जून निर्धारित की गई हैं। जानकारी अनुसार बालटाल मार्ग की मरम्मत भी शुरू कर दी गई है। हालांकि कुछ दिनों से बढ़ रही आतंकी वारदातों के बीच वार्षिक श्री अमरनाथ यात्रा को शांतिपूर्वक ढंग से करवाना सुरक्षा बलों के लिए किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है।

इसके अलावा गांदरबल की डिप्टी कमिश्नर कृतिका ज्योत्सना ने श्री अमरनाथ यात्रा के दौरान विभिन्न तरह की सेवाएं देने वाले 18 साल से 44 साल के लोगों से कहा है कि वह वैक्सीनेशन सेंटरों में जाकर वैक्सीन की पहली डोज लगवाएं। बता दें कि हाल में बालटाल में घोड़े वालों की वैक्सीन भी हो चुकी है।

गुफा से आरती का सीधा प्रसारण

वहीं इस बार भी श्री अमरनाथ यात्रा न कर पाने वाले श्रद्धालु घर बैठे बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा से आरती का सीधा प्रसारण देख पाएंगे। श्राइन बोर्ड ने इसके लिए प्रबंध कर लिए हैं। बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा से 28 जून से 22 अगस्त तक प्रतिदिन सुबह छह बजे से 6:30 बजे और सांय पांच बजे से लेकर 5:30 बजे तक आरती का सीधा प्रसारण एमएचवन प्राइम चैनल पर होगा। बता दें कि साल 2020 में कोरोना के चलते बाबा अमरनाथ की यात्रा स्थगित कर दी गई थी। जिसके कारण पिछले वर्ष भी आरती का सीधा प्रसारण किया गया था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर