CoWin App पर रजिस्ट्रेशन करना जरुरी नहीं, सीधे सेंटर पर जाकर ले सकते हैं टीका
CoWin App पर रजिस्ट्रेशन करना जरुरी नहीं, सीधे सेंटर पर जाकर ले सकते हैं टीका

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण के लिए Co-WIN ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराने की बाध्यता समाप्त कर दी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोविड वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य नहीं है। सरकार के अनुसार, 18 साल या उससे अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति सीधे निकटतम वैक्सीनेशन सेंटर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाकर वैक्सीन लगवा सकता है। मंत्रालय ने ये भी कहा कि 18 साल से अधिक उम्र के हर शख्स ऑनलाइन (CoWin app) या ऑफलाइन (सेंटर पर) रजिस्ट्रेशन करा सकता है।

पीआईबी द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि कोविन प्लेटफॉर्म, टीकाकरण के लिए पंजीकरण के कई तरीकों में से एक है और इनमें वॉक-इन भी शामिल है।

मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि 18 वर्ष से अधिक उम्र का शख्स सीधे अपने निकटतम वैक्सीनेशन सेंटर जा सकता है जहां वैक्सीनेशन करने वाले उनका वहीं पर रजिस्ट्रेशन करेंगे और उसी वक्त उन्हें वैक्सीन भी लगाया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 13 जून तक 28.36 करोड़ लोगों ने कोविन पर रजिस्ट्रेशन कराया है, जिनमें से 16.45 करोड़ या 58 प्रतिशत लोगों का रजिस्ट्रेशन वैक्सीनेशन सेंटर पर जाने के बाद हुआ है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर