ICMR का दावा- धीरे-धीरे फ्लू जैसा हो जाएगा कोरोना, कमजोर इम्युनिटी वालों को हर साल लगेगा टीका

नेशनल डेस्क। देशभर में जारी कोरोना वायरस से निपटने के लिए वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। इसी बीच देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 जून से मुफ्त टीकाकरण की घोषणा की थी।

इसी घोषणा के मुताबिक कल यानि 21 जून सोमवार से देशभर में कोरोना रोधी टीकों की खुराकें मुफ्त लगने लगेंगी। टीकाकरण के इस नए चरण में 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को निशुल्क खुराक दी जाएगी। इसका पूरा खर्च केंद्र सरकार उठाएगी। इसके अलावा एक और अहम बात यह है कि अब कोविन एप पर पहले से पंजीयन कराना अनिवार्य नहीं है।

बता दें घोषणा में यह भी कहा गया था कि अब राज्यों को वैक्सीन निर्माताओं से टीके नहीं खरीदना पड़ेंगे। अब केंद्र सरकार टीके खरीदकर राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को निशुल्क देगी।

धन प्रबंधन में कठिनाई की वजह से ले गई नई नीति 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार केंद्र सरकार वापस पुरानी नीति पर इसलिए अमल को तैयार हुई, क्योंकि कई राज्यों ने कहा कि उन्हें टीके खरीदने, उनके लॉजिस्टिक प्रबंधन व धन का प्रबंधन करने में कठिनाई आ रही है। इससे राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम भी प्रभावित हो रहा था। इसलिए केंद्र सरकार ने 21 जून से देशभर में निशुल्क टीकाकरण का एलान किया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर

 

 

Trusted by https://ethereumcode.net