वैक्सीनेशन

रायपुर। प्रदेश में 21 जून से 18 से 44 साल के लोगों के लिए वैक्सीनेशन की शुरूआत होने जा रही है। इसके लिए कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। राजधानी रायपुर में 78 केंद्रों में लोगों को वैक्सीनेट किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिन्हें वैक्सीन की पहली डोज लग गई है उन्हें सेंटर में जाकर वैक्सीनेशन डेट की जानकारी देनी होगी। साथ ही एक आईडी प्रूफ साथ लेकर जाना होगा।

बता दें कि शुरुआत में ‘CG-Teeka’ ऐप पर वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन हो रहा था। लेकिन 21 जून से सभी नागरिकों का कोविड-19 टीकाकरण कोविन पोर्टल से होगा। इसमें अंत्योदय, BPL कार्डधारकों और APL श्रेणी के लोगों का वैक्सीनेशन पहले की तरह ही जारी रहेगा।

इस तरह होगी Vaccination प्रक्रिया

छत्तीसगढ़ में अंत्योदय वर्ग, BPL (Below Poverty Line) और APL (Above Poverty Line) श्रेणी के लोगों का टीकाकरण एक तिहाई हिस्से से हो रहा था। यदि 100 वैक्सीन पर 33 वैक्सीन अंत्योदय, 33 वैक्सीन BPL और इतनी ही वैक्सीन APL वर्ग को लग रही थी। कोविन पर रजिस्ट्रेशन होने के बाद भी वैक्सीनेशन इसी तरह से होगा.

सेंटर पर भी करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

18 से 44 साल के लोगों का वैक्सीनेशन कोविन के साथ ही केंद्र पर जाकर भी हो सकेगा। यहां वे पंजीयन के साथ ही वैक्सीनेशन सेंटर भी बुक कर सकेंगे। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिला कलेक्टरों के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं।
वैक्सीन लगवाने के लिए सबसे पहले हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर, 45 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक, वे नागरिक जिन्हें दूसरी डोज लगाने का समय आ गया है, इन्हें प्राथमिकता दी जाएगी। इनके बाद ही 18 से 44 साल के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर