Bank Privatisation: अब इन दो बैंकों का होगा निजीकरण, सरकार ने कर ली पूरी तैयारी

टीआरपी डेस्क। बैंकों के निजीकरण ( Bank Privatisation ) को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार ने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन ओवरसीज बैंक को विनिवेश के लिए चुना है। माना जा रहा है कि पहले चरण में सरकार इसमें अपनी 51 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी।

विनिवेश से पहले सरकार बैंकिंग रेग्युलेशन एक्ट के अलावा कुछ और बैंक संबंधी कानून में बदलाव करेगी जिसके बाद ही निजीकरण का रास्ता साफ हो पाएगा। 1 फरवरी को बजट की घोषणा करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि चालू वित्त वर्ष में दो सरकारी बैंकों और एक इंश्योरेंस कंपनी का निजीकरण किया जाएगा। चालू वित्त वर्ष के लिए सरकार ने विनिवेश और निजीकरण का लक्ष्य 1.75 लाख करोड़ रुपए रखा है।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया

इस खबर के सामने आने के बाद सेंट्र बैंक ऑफ इंडिया और बैंक ऑफ इंडिया के शेयरों में 20-20 फीसदी का अपर सर्किट लग गया है। Central Bank of India का शेयर 19.80 फीसदी की तेजी के साथ 24.20 रुपए पर पहुंच गया है। 52 सप्ताह का उच्चतम स्तर 26.40 रुपए और न्यूनतम स्तर 10.10 रुपए है। बैंक का मार्केट कैप 21007 करोड़ पर पहुंच गया है। इस बैंक में सरकार के पास 89.78 फीसदी हिस्सेदारी है।

इंडियन ओवरसीज बैंक

Indian Overseas Bank का शेयर भी 19.80 फीसदी की तेजी के साथ 23.60 रुपए के स्तर पर अपर सर्किट लग गया है। यह इसका 52 सप्ताह का उच्चतम स्तर है जबकि न्यूनतम स्तर 8.50 रुपया है। बैंक का मार्केट कैप 44609 करोड़ रुपए है। इस बैंक में सरकार की हिस्सेदारी 95.84 फीसदी है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर