BITCOIN की कीमतों में भारी गिरावट, TESLA को 670 करोड़ का नुकसान की आशंका

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी टेस्ला (Tesla) के मालिक एलॉन मस्क (Elon Musk) एक तरह से क्रिप्टोकरेंसीज के भाग्य विधाता कहे जाते हैं। उनके एक ट्वीट से क्रिप्टोकरेंसीज की कीमतें अर्श से फर्श पर और फर्श से अर्श पर पहुंच जाती हैं। लेकिन Elon Musk का ट्वीट कभी-कभी उनकी कंपनी Tesla पर भारी पड़ जाता है।

दरअसल दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वाइन (Bitcoin) की कीमतें पहली बार जनवरी 2021 के बाद 23 जून को 30,000 डॉलर के नीचे आ गई थी। Bitcoin की कीमतों में आई भारी गिरावट के टेस्ला को वर्ष 2021 की दूसरी तिमाही में 90 मिलियन डॉलर यानी करीब 670 करोड़ रुपए के नुकसान की आशंका है। आपको बता दें कि Tesla उन चुनिंदा कंपनियों में शामिल है, जिसके पास Bitcoin की बड़ी होल्डिंग है।

Tesla के बैलेंसशीट के मुताबिक, कंपनी के पास 42,000 Bitcoins हैं, जिसकी कीमत 1.33 बिलियन डॉलर है। कंपनी ने इसे 31,620 डॉलर के भाव पर खरीदा था। लेकिन जब Bitcoin की कीमतें 59,000 डॉलर पर पहुंची थी तो टेस्ला की बिटक्वाइन होल्डिंग की वैल्यू 2.84 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई थी। कंपनी के बैलेंसशीट और प्रॉफिट एंड लॉस पर Bitcoin की कीमतों का काफी असर होगा।

लेकिन 23 जून को जब Bitcoin की कीमतें 30,000 डॉलर के नीचे आ गईं, जिससे कंपनी को अपने बैलेंसशीट में 90 मिलियन डॉलर का घाटा दिखाना पड़ेगा। अगर बिटक्वाइन 30 जून तक रिकवर कर लेता है तो भी उसे इस घाटे को अपने बैलेंसशीट में impairment costs के रूप में दिखाना होगा।

कंपनी को इस घाटे की भरपाई के लिए यानी इसे square off करने के लिए अगले क्वार्टर में प्रीमियम पर बिटक्वाइन की कुछ होल्डिंग्स बेचनी पड़ेगी। हालांकि, आज बिटक्वाइन की कीमतें फिर से 34,000 डॉलर के करीब पहुंच गई है। लेकिन क्रिप्टोकरेंसीज की कीमतों में उठापटक जारी है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर