स्टील कारोबारी के ठिकाने से हुआ करोड़ों रुपए के हवाला लेन-देन का खुलासा

रायपुर। आयकर विभाग (Income Tax Department) की टीम ने लोहा कारोबारी के सभी 3 ठिकानों पर जांच पूरी करने के बाद देर शाम को वापस लौट गई है। छापेमारी के दौरान गीता नगर स्थित कारोबारी के दोनों घर से 6 करोड़ रुपए बरामद किए गए थे। हिसाब नहीं देने पर आयकर विभाग ने रकम जब्त कर ली है।

CBDT के अनुसार करीब एक लाख रुपये की बेहिसाब नकदी बरामद हुई। छह करोड़ जब्त किया गया है। साथ ही तलाशी के दौरान टैक्स चोरी की फर्जी एंट्री मिली है। बताया जाता है कि तलाशी के दौरान करोड़ों रुपए के हवाला से संबंधित पेपर भी मिले हैं। इसे जांच के लिए जब्त कर सिविल लाइन स्थित आयकर विभाग कार्यालय लाया गया है।

बता दें की आयकर अन्वेषण विभाग की 25 सदस्य टीम ने 20 जून की देर शाम को रायगढ़ के टीएमटी सरिया कारोबारी के रायपुर में देवेंद्र नगर और गायत्री नगर स्थित दो ठिकानों पर छापा मारा था। प्राथमिक जांच के दौरान ही लगातार कैश और लेन-देन के फर्जी दस्तावेज के दस्तावेज बरामद किए गए थे। गड़बड़ी पकड़े जाने के बाद विभागीय अधिकारियों की टीम लगातार उससे पूछताछ कर रही थी।

बताया जाता है कि रायगढ़ स्थित लोहा फैक्ट्री में उसकी साझेदारी के साथ ही रायपुर दफ्तर में वह कर्मचारी की हैसियत से काम भी करता हैं। उसकी दोहरी भूमिका को देखते हुए आयकर विभाग की टीम पिछले काफी समय से उसके गतिविधियों पर नजर रखे हुए थी।

मशीन से की गई नोटों की गिनती

तलाशी के दौरान गायत्री नगर स्थित घर से बरामद नकदी की निगती करने के लिए मशीन भेजी गई थी। बताया जाता है कि बड़ी संख्या में 2000 और 500 रुपए के नोट मिले है। आयकर विभाग के अधिकारियों के अनुसार लॉकडाउन के दौरान बाजार में कैश की कमी को देखते हुए नकदी रकम को हवाला कारोबार के लिए रखा गया था। कारोबारी के घर से बरामद दस्तावेज, कम्प्यूटर और लैपटॉप से जिन संदिग्धों के नाम मिले हैं उन्हें अब पूछताछ के लिए बुलवाया जाएगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर