महासमुंद में प्रस्तावित मेडिकल काॅलेज के लिए नॉर्म्स हुए पूरे, NMC को भेजा गया पत्र

टीआरपी डेस्क। महासमुंद में प्रस्तावित मेडिकल काॅलेज खुलने का मार्ग जल्द ही प्रशस्त हो सकता है। नेशनल मेडिकल कमीशन के नार्म्स को पूरा करने के साथ ही एनएमसी के सचिव को पत्र भेज दिया गया है।

इस बारे में संसदीय सचिव व विधायक विनोद सेवनलाल चंद्राकर ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव लगातार मेडिकल काॅलेज की स्थापना को लेकर प्रयासरत हैं। मेडिकल काॅलेज की स्थापना को लेकर मेडिकल काॅलेज के डीन पीके निगम से चर्चा हुई है। चर्चा के आधार पर एनएमसी के नॉर्म्स को पूरा कर लिया गया है।

बीते चार जून को नेशनल मेडिकल कमीशन नई दिल्ली के सचिव को नॉर्म्स के हिसाब से बेडों की पर्याप्त संख्या के साथ ही जीएसटी राशि जमा कराकर इसकी जानकारी पत्र के माध्यम से भेजी गई है। जिसके अनुसार यहां 333 बेड उपलब्ध है। जिसमें जनरल मेडिसीन में 80 बेड, जनरल सर्जरी में 78 बेड, गायकोलाॅजी में 46 बेड, पीडियाट्रिक्स में 24 बेड, आर्थोपेडिक्स में 25 बेड, ऑप्थमोलाजी, ईएनटी, टीबी चेस्ट, स्कीन व साइकेट्री में 10 बेड तथा इमरजेंसी मेडिसीन में 30 बेड की उपलब्धता होने की जानकारी बताई गई है।

पूर्व में भेजे गए पत्र में कुछ लिपिकीय त्रुटियां थी जिसे सुधार व नॉर्म्स के अनुसार पूरा कर लिया गया है। बता दें कि महासमुंद में 325 करोड़ की लागत से सर्वसुविधायुक्त मेडिकल काॅलेज का निर्माण होना है। मेडिकल काॅलेज के लिए पहली किश्त भी जारी होने के साथ ही सेटअप व मेडिकल काॅलेज के विद्यार्थियों के प्रशिक्षण के लिए हाॅस्पिटल का निर्धारण भी हो गया है। अनुपूरक बजट में भी राशि का प्रावधान किया गया है।

शासन स्तर से मेडिकल काॅलेज को व्यवस्थित रूप से संचालित करने पूरा सहयोग प्रदान किया जा रहा है। मेडिकल काॅलेज में डीन की नियुक्ति के साथ ही राज्य शासन ने नवीन स्थापित शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय महासमुंद के लिए चिकित्सा शिक्षक संवर्ग के स्वीकृत पदों का विभागवार विभाजन किया है।

शासन को भेजा गया नये भवन का प्रस्ताव

संसदीय सचिव विनोद सेवनलाल चंद्राकर ने बताया कि मेडिकल काॅलेज स्थापना के लिए राज्य सरकार गंभीर है। महासमंद में मेडिकल काॅलेज के लिए अनुपूरक बजट में करोड़ों रुपए की राशि का प्रावधान किया गया है। नवीन शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय महासमुंद और कोरबा के लिए चिकित्सकीय उपकरण क्रय के लिए 26 करोड़ तथा भवन निर्माण के लिए 4 करोड़ कुल 30 करोड़ का प्रावधान किया है।

वहीं महासमुन्द व कोरबा में नवीन पदों के सृजन, स्थापना व अन्य व्यय के लिए 324.60 लाख का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि मेडिकल काॅलेज के लिए नया भवन बनाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। अनुमति मिलने के साथ ही कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर