रायपुर। छत्तीसगढ़ में किसानों के लिए यूरिया खाद की कमी को लेकर कांग्रेस की भूपेश सरकार पर पूर्व सीएम डॉ रमन सिंह द्वारा लगाए गए आरोपों पर कांग्रेस ने पलटवार किया है।

प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला ने प्रेसवार्ता में कहा कि भाजपा की मोदी सरकार राज्य के किसानों की आवश्यकता के अनुरूप खाद की आपूर्ति नहीं कर रही। रमन सिंह मोदी सरकार से राज्य में खाद की आपूर्ति करने की मांग करने के बजाय केंद्र की पैरोकारी कर रहे हैं।

कांग्रेस प्रवक्ता ने आरोप लगाया कि रमन के लिए राज्य के किसानों के हितों से बढ़ कर अपना खुद का हित है। शुक्ला ने कहा कि खुद के नम्बर मोदी के दरबार मे कम न होने पाए इसलिए वे मोदी सरकार के द्वारा राज्य में पर्याय रसायनिक खाद की आपूर्ति नहीं करने का भी बचाव कर रहे हैं।

आरोपों का दिया जवाब

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला ने भाजपा के आरोपों का सिलसिले वार जवाब देते हुए कहा कि राज्य सरकार ने केंद्र से खरीफ के लिए लगभग 11 लाख मीट्रिक टन विभिन्न रासायनिक खादों को राज्य को आपूर्ति करने की मांग की थी, जिसकी केंद्र सरकार ने स्वीकृति भी दी थी। केंद्र ने राज्य को खाद देने का जो पैमाना निर्धारित किया उसके अनुसार राज्य को जून महीने में मिलने वाली खाद का लगभग आधा मात्र 57 प्रतिशत ही दिया।

शुक्ला ने भाजपा के आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में धान एवं अन्य खरीफ फसलों की बोवाई का काम जून में शुरू हो जाता है। जून में राज्य में रासायनिक खादों की मांग अधिक रहती है। जून और जुलाई के शुरू में केंद्र द्वारा राज्य के कोटे की आपूर्ति न होने से राज्य में खाद का संकट पैदा हो गया। इस संकट के लिए मोदी सरकार का छत्तीसगढ़ विरोधी रवैया जिम्मेदार है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर