रायपुर। टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज पंकज सिंह ने शनिवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्‍यास ले लिया है। राजस्‍थान के 36 साल के तेज गेंदबाज ने दो टेस्‍ट और एक वनडे में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्‍व किया।

पंकज सिंह ने एक बयान जारी करके कहा, ‘यह फैसला लेना आसान नहीं था। हालांकि, प्रत्‍येक खिलाड़ी की जिंदगी में एक ऐसा समय आता है, जब उसे संन्‍यास लेना पड़ता है। भारी मन और मिश्रित भावनाओं के साथ मैं आधिकारिक रूप से क्रिकेट के सभी प्रारूपों से अपने संन्‍यास की घोषणा करता हूं।’ दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने 117 फर्स्‍ट क्‍लास मैच खेले और 472 विकेट चटकाए, जिसमें 28 बार एक पारी में पांच विकेट लेना शामिल रहा। इसके अलावा उनके खाते में 118 लिस्‍ट ए विकेट भी हैं।

मेरी यात्रा हमेशा यादगार रहेगी

पंकज सिंह ने कहा, ‘आज का दिन मेरे लिए सबसे मुश्किल है, लेकिन यही दिन प्रतिबिंब और धन्‍यवाद के लिए भी है। आरसीए, बीसीसीआई, आईपीएल और सीएपी मेरे लिए काफी सम्‍मानित रहे। मैं करीब 15 साल आरसीए का हिस्‍सा रहा और कई उपलब्धियां हासिल की व आरसीए की छत के तले अतुल्‍नीय अनुभव हासिल किया। आरसीए के साथ मेरी यात्रा हमेशा यादगार रहेगी और यह हमेशा मेरी प्राथमिकता रहेगी।’

लंबे कद के पंकज सिंह ने आईपीएल में भी हिस्‍सा लिया है। वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और राजस्‍थान रॉयल्‍स का प्रतिनिधित्‍व कर चुके हैं। 17 आईपीएल मैचों में पंकज सिंह ने 11 विकेट चटकाए हैं। यह मुकाबले उन्‍होंने 2008 से 2012 के बीच खेले।

यह मेरी जिंदगी का सर्वश्रेष्‍ठ पल: पंकज सिंह

पंकज सिंह ने करीब 17 साल के पेशेवर करियर पर विराम लगाया। सिंह ने कहा कि कोविड-19 की चपेट में आने के बाद उन्‍हें अपनी शरीर की सुननी पड़ी क्‍योंकि वह कमजोर महसूस कर रहे थे। पंकज सिंह की क्रिकेट यात्रा काफी उतार-चढ़ाव भरी रही।

यह भी पढ़ेंःT20 World Cup: क्रिकेटप्रेमियों के लिए खुशखबरी, 17 अक्टूबर से शुरू होगा टूर्नामेंट, जानिए फाइनल कब?

डेब्‍यू टेस्‍ट के लिए करना पड़ा था 6 साल इंतजार

2007-08 में पंकज सिंह को ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम में चुना गया, लेकिन मैच खेलने को नहीं मिला। उन्‍हें डेब्‍यू टेस्‍ट के लिए फिर 6 साल इंतजार करना पड़ा। पंकज सिंह ने अपने दोनों टेस्‍ट 2014 में इंग्‍लैंड दौरे पर खेले। एकमात्र वनडे जिंबाब्‍वे के खिलाफ 2010 में खेला। मगर सिंह के घरेलू क्रिकेट के नंबर शानदार है। 2019 में पंकज सिंह रणजी ट्रॉफी में 400 विकेट पूरे करने वाले पहले तेज गेंदबाज बने थे।

डेब्‍यू टेस्‍ट कैप मिलना विशेष

इसके साथ ही पंकज सिंह ने टेस्‍ट क्रिकेट खेलने को अपनी जिंदगी का सर्वश्रेष्‍ठ पल करार दिया। उन्‍होंने कहा, ‘इंग्‍लैंड में सौरव गांगुली से अपनी डेब्‍यू टेस्‍ट कैप मिलना विशेष था। मैं भाग्‍यशाली हूं कि एमएस धोनी जैसे लेजेंड की कप्‍तानी में खेलने को मिला। टेस्‍ट क्रिकेट खेलना मेरा सर्वश्रेष्‍ठ पल है। यह काफी संघर्ष के बाद मुझे मिला था तो यह मेरे लिए विशेष याद है।’

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर