रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आकाशवाणी से प्रत्येक माह प्रसारित होने वाली ‘‘लोकवाणी‘‘ की 19वीं कड़ी में श्रोताओं से बातचीत की। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ के हर क्षेत्र में भरपूर विकास हमारी सरकार की प्राथमिकता में है। यही वजह है कि प्रदेश में ढाई वर्ष में विकास का एक नया स्वरूप नजर आ रहा है। यहां हर छत्तीसगढ़िया के सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करने का कार्य हो रहा है।

इस तरह से ‘‘ये बात है अभिमान की, छत्तीसगढ़िया स्वाभिमान की‘‘ के महत्वपूर्ण संकल्प के साथ हम ‘‘नवा छत्तीसगढ़‘‘ गढ़ रहे हैं। मुख्यमंत्री बघेल रविवार को लोकवाणी में ‘‘विकास का नया दौर‘‘ विषय पर प्रदेशवासियों से बात-चीत कर रहे थे। इस दौरान चलाई जा रही विभिन्न योजनाओ को प्रदेशवासियों से साझा किया साथ उनके सुझावों ही के लिए धन्यवाद दिया ।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा हमारी परंपराओं और संस्कृति का सम्मान हो, साथ ही नरवा-गरवा-घुरवा-बारी को छत्तीसगढ़ के सर्वांगीण विकास से, ग्रामीण अर्थव्यवस्था और अस्मिता से जोड़ना हो, तो निश्चित तौर पर यह हमारी प्राथमिकता है। बस्तर में कुपोषण मुक्ति से लेकर मलेरिया उन्मूलन, व मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना 11 लाख मरीजों तक पहुंचती है मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना और दाई-दीदी मोबाइल क्लीनिक जैसी पहल का लाभ 5 लाख लोगों को मिलता है।

यह भी पढ़ेंः बड़ी खबर: मोदी कैबिनेट का विस्तार 7 जुलाई को,3 पूर्व CM होंगे मोदी के मंत्री, जानें छत्तीसगढ़ का हाल

16 हजार करोड़ की लागत से बनाई गई सड़कें

16 हजार करोड़ की लागत से हजारों सड़कें और पुल-पुलिया बना रहे हैं। इसमें ‘प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना’ के तहत प्रदेश में 4 हजार 228 किलोमीटर सड़कें बनाई गईं।‘मुख्यमंत्री ग्राम गौरवपथ योजना’ के तहत 94 किलोमीटर की 261 सड़कें बनाई, ‘मुख्यमंत्री ग्राम सड़क एवं विकास योजना’ में 387 किलोमीटर की 97 सड़कें बनाईं, पूरे ढाई साल को देखें तो हमने पीएमजीएसवाई के तहत 8 हजार 545 किलोमीटर सड़कें बनाई है।

छात्रवृत्ति तथा निःशुल्क कोचिंग की जा रही व्यवस्था

देश में पहली बार शिक्षा के अधिकार के तहत 12वीं तक निशुल्क शिक्षा की व्यवस्था की गई है। ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाली बेटियों की निःशुल्क पढ़ाई की व्यवस्था की गई है। प्रदेश में स्कूल से ही शिक्षा का स्तर बढ़ाने के लिए स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल योजना शुरू की गई है, जिसके तहत 171 शालाओं में बच्चों को प्रवेश दिया जा रहा है। कोरोना से जिन बच्चों के पालकों का निधन हुआ है, उन बच्चों को निशुल्क शिक्षा देने के लिए हमने ‘महतारी दुलार योजना’ शुरू की है, जिसके तहत सरकारी तथा निजी स्कूलों में बच्चों को प्रवेश दिलाकर उनकी निशुल्क शिक्षा, पात्रता अनुसार छात्रवृत्ति तथा निःशुल्क कोचिंग आदि की व्यवस्था की जा रही है।

मुख्य बिंदु

  • सुगम आवागमन के लिए होगा 16 हजार करोड़ के सड़कों का निर्माण
  • 39 लाख से अधिक घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को 1822 करोड़ रुपए का लाभ
  • वर्ष 2023 तक प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के सभी घरों में पहुंचेगा नल
  • नई औद्योगिक नीति से प्रदेश में 47 हजार करोड़ रुपए का होगा पूंजी निवेश
  • बस्तर में कुपोषण मुक्ति से लेकर मलेरिया उन्मूलन,
  • छत्तीसगढ़ के लिए चुना गया है दूरगामी महत्व के चौतरफा विकास का रास्ता
  • आदिवासी अंचलों के भी विकास के लिए नवाचार सहित नए-नए उपाय
  • प्रदेश में स्वास्थ्य व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण पर जोर
  • शिक्षा का स्तर बढ़ाने के लिए स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल योजना

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर