Breaking-PayTM IPO में निवेश करने का सुनहरा मौका, कोल इंडिया के बाद भारत का सबसे बड़ा IPO

नई दिल्ली। कई महीनों से PayTM के IPO को लेकर लगातार खबरें सामने आ रही थीं। इनमें कंपनी की बोर्ड मीटिंग पर भी निवेशकों कि नजर टिकी हुई थी। आखिरकार कंपनी ने सेबी के 16,600 करोड़ के आईपीओ के लिए ड्राफ्ट प्रॉस्पेक्टस जमा करा दिया है, जिसमें कंपनी 8300 करोड़ के फ्रेश इश्यू जारी करेगी।

भारत का सबसे बड़ा आईपीओ

बता दें कि इससे पहले कोल इंडिया का आईपीओ आया था। 2010 में आया कोल इंडिया का 15,475 करोड़ का आईपीओ अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ था। इसके बाद 2017 में 9600 करोड़ का न्यू इंडिया एश्योरेंस का आईपीओ आया और रिलायंस पावर का 2008 में 11700 करोड़ का बड़ा आईपीओ लाया था।

PayTM का IPO

PayTM द्वारा सेबी को दिए गए इस ड्राफ्ट के अनुसार नोएडा स्थित इस कंपनी की वैल्यू $16 Billion बताई गई है। PayTM इस आईपीओ के जरिए 16,600 करोड़ जुटाएगा, जिसमे 8300 करोड़ रिटेल निवेशकों के लिए रखे गए हैं। PayTM की पेरेंट कंपनी One97 द्वारा शुक्रवार को सेबी के पास यह ड्राफ्ट जमा करा दिया गया है।

PayTM के संस्थापक विजय शेखर शर्मा अब इसके मालिक नहीं रहे हैं। कई चीनी कंपनियों सहित विदेशी कंपनियों के इसमें बड़े-बड़े निवेश हैं। PayTM को भारतीय कंपनी कहना मुश्किल होगा क्योंकि इसके भारतीय संस्थापक विजय शेखर शर्मा कंपनी में केवल 14.6 फ़ीसदी की भागीदारी रखते हैं।

चीनी कंपनी अली बाबा की PayTM में 7.2 फ़ीसदी हिस्सेदारी

वहीं, मशहूर चीनी कंपनी अली बाबा का PayTM में 7.2 फ़ीसदी हिस्सा है और सबसे बड़ा PayTM का मालिक ANT Group है 29.6 फीसदी हिस्सा रखता है। ये दोनों कंपनिया PayTM में करीब 37 फ़ीसदी का मालिकाना हक रखती हैं। अब नया आईपीओ आने के बाद इन कंपनियों के मालिकों का हक कम हो जाएगा और अली बाबा और ANT Group 25 फ़ीसदी तक रह जाएंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर