कोरोना वैक्सीन से से खाना-किराना पर छूट से लेकर बैंक दिया जा रहा है ज्यादा ब्याज का ऑफर

टीआरपी डेस्क। कोरोना संक्रमण ने सारी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। पिछले साल यानी मार्च 2020 में जब इसकी सुगबुगाहट सुनाई पड़ी थी, तब किसी भी देश को यही नहीं मालूम था कि इस महामारी से कैसे लड़ा जाएगा? आज कोरोना से लड़ने वैक्सीन आ चुकी हैं और दूसरे सुरक्षा उपायों का भी पता चल गया है। जैसे वैक्सीननेशन, दो गज दूरी और मास्क। इनके प्रति लोगों में जागरुकता लाने दुनियाभर में दिलचस्प ऑफर्स दिए जा रहे हैं। कहीं टैक्स पर छूट दी जा रही, तो कहीं खाने-पीने की चीजों पर ऑफर। आइये जानते हैं कोरोना वैक्सीनेशन से आपको कहां और किस तरह की छूट दी जा रही है।

भारत में कोरोना वैक्सीनेशन पर मिल रही छूट

टीका लगाओ, कैशबैक पाओ

मध्यप्रदेश की ट्रेवल कंपनी FabMyTrip ने प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना का टीका लगवाने पर ‘टीका लगाओ, कैशबैक पाओ’ स्कीम लाँच की है। इस स्कीम के तहत टीका लगाने वाले व्यक्ति यदि 31 दिसम्बर के पहले FabMyTrip से अपनी फ्लाइट टिकट या टैक्सी बुकिंग कराते हैं, तो उन्हें टीका फीस के बराबर को राशि कैशबैक के रूप में वापस की जाएगी। FabMyTrip के founder अक्षय हुंका ने कहा कि इस स्कीम का उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को कोरोना का वैक्सीनशन लगवाने के लिए प्रेरित करना है।

टैक्स पर 5% की अतिरिक्त छूट

दिल्ली नगर निगम ने वैक्सीनेशन को प्रमोट करने टैक्स पर 5% की अतिरिक्त छूट देने का ऐलान किया है। यह ऑफर 30 जून 2021 तक के लिए है।

वैक्सीन लगवाने पर ज्यादा ब्याज

जिनके सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD)में पैसे जमा हैं, उन्हें वैक्सीन लगवाने पर ज्यादा ब्याज का ऑफर दिया गया है। सेंट्रल बैंक आफ इंडिया ने वैक्सीनेशन कराने पर फिक्स्ड डिपॉजिट पर 25 बेसिस प्वाइंट ज्यादा ब्याज देने का ऐलान किया है।

McDonals’s दे रहा 20 फीसदी ज्यादा छूट

मैक्डोनाल्ड्स इंडिया (उत्तर और पूर्व) ने अपने मोबाइल एप्लिकेशन पर ‘We Care’ पहल शुरू की है। इसके तहत कोरोना की वैक्सीन लगवा चुके ग्राहकों को 500 रुपये के न्यूनतम ऑर्डर पर 20 प्रतिशत की छूट जैसे विशेष ऑफर दे रहा है। इस पहल का फायदा उठाने के लिए ग्राहकों को मोबाइल ऐप के ‘गॉट वैक्सीनेटेड’ वर्ग में जाकर अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र (vaccination Certificate) अपलोड करना होगा। इसके बाद उन्हें एक ऑफर कोड मिलेगा, जिसका फायदा वे ऑर्डर देते वक्त उठा सकते हैं।

किराना के सामानों पर छूट

ऑनलाइन किराना स्टोर ‘ग्रोफर्स’ ने जनहित में कोरोना टीकाकरण को प्रोत्साहित करने के लिए यूनिसेफ (Unicef) से गठजोड़ किया है. कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, “अपने मंच के जरिये टीकाकरण को प्रोत्साहित करने के लिये एक अतिरिक्त लाभ के तौर पर हम वैक्सीन लगवा चुके उन सभी ग्राहकों को एक महीने के लिए ग्रोफर्स एसबीसी (स्मार्ट बचत क्लब) की सदस्यता मुफ्त दे रहे हैं.”

  • मध्य रेलवे ने हाल में एक स्कीम लाँच की है। प्लास्टिक लाओ और मास्क पाओ। इस मुहिम की शुरुआत मुम्बई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल, दादर, भायखला सहित कुछ प्रमुख स्टेशनों पर की गई है।
  • गुजरात के मोरबी में स्वर्णकार समाज ने समाज की 1331 महिलाओं को वैक्सीन लगवाने पर सोने की नथ और पुरुषों को हैंड ब्लैंडर गिफ्ट किए।

विदेश में वैक्सीनेशन पर दी जा रही हैं ये स्कीमें

  • रूस में वैक्सीनेशन कराने पर फ्री आइसक्रीम, इजराइल में कोक केन और पिज्जा-पेस्ट्रीज ऑफर किए जा रहे हैं। अमेरिका फ्री वीडियो गेम, किराने के सामान पर भारी डिस्काउंट दे रहा है। कई चीजें फ्री भी दी जा रही हैं।
  • From discount on food and grocery to more interest in the bank… these are the ‘good side effects’ of corona vaccineका ऐलान किया है। जापान में कोरोना वैक्सीन के प्रभारी मंत्री तारो कोनो ने वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने पर जापान की फेमस डिश ‘ग्योझा’ (पकौड़ा) खिलाने का फैसला किया है।
  • दुबई के तीन रेस्त्रां ने वैक्सीन का पहला डोज लगवाने पर 90% और दूसरा डोज लगवाने पर 80% छूट देने का ऐलान किया है।
  • मैक्सिको में वैक्सीन लगवाने वालों का बैंडबाजों के साथ वेलकम किया जा रहा है।
  • चीन वैक्सीनेशन के बाद आइसक्रीम और अंडे खिला रहा है।
Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्राम और वॉट्सएप पर.