Central Scholarship Scheme
केंद्रीय छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करने की प्रारंभ तिथि 16 अगस्त से शुरू हो गई है।

रायपुर। मानव संसाधन विकास मंत्रालय उच्च शिक्षा विभाग द्वारा कॉलेज और विश्वविद्यालयों में अध्ययन कर रहे छात्रों के लिए संचालित केंद्रीय छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करने की प्रारंभ तिथि 16 अगस्त से शुरू हो गई है। कक्षा 12वीं में उत्तीर्ण मानविकी, वाणिज्य और विज्ञान विषय के छात्र हैं और उनका परिणाम 80 प्रतिशत या उससे अधिक साथ ही उनके पालक की समस्त स्त्रोतों की वार्षिक आय 8 लाख रुपए से कम हैं वे स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ये सभी भी ले सकते छात्रवृत्ति लाभ

इसके अलावा साल 2016 ,2017, 2018, 2019 2020 में जो छात्र हैं वे सभी इस योजना के तहत स्कॉलरशिप का लाभ ले सकते हैं। वे नवीनीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही विभाग ने यह शर्त रखी है कि छात्र महाविद्यालय या कॉलेज में अध्ययन कर रहा हो। केंद्रीय क्षेत्रीय छात्रवृत्ति योजना किसी भी राज्य या बोर्ड चाहे आप छत्तीसगढ़ बोर्ड के भी हैं तो भी आप आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- वैक्सीन नहीं तो छात्रवृत्ति नहीं! छत्तीसगढ़ जकात फाउंडेशन ने लिया अहम फैसला

केंद्रीय क्षेत्रीय छात्रवृत्ति योजना क्या है

मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से केंद्रीय क्षेत्रीय छात्रवृत्ति बारहवीं पास कर चुके छात्र को आगे की पढ़ाई के लिए दी जाती है। इस साल यानी 2021 में कक्षा बारहवीं पास कर चुके वे छात्र जिनका प्राप्तांक 80 परसेंटाइल रहा और जिनके पालक के समस्त स्रोतों की आय 8 लाख रुपए से कम है।

यह भी पढ़ें :- नहीं रुकेगी पैसे की कमी से छात्रों की पढ़ाई, 12वीं में इतने अंक प्राप्त करने वाले को मिलेगा छात्रवृत्ति का लाभ

केंद्रीय क्षेत्रीय छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कैसे करें

इस योजना के लिए आवेदन करने से पहले भली भांति से विभाग के जारी दिशा निर्देशों को सही तरह से अध्ययन करने के बाद ऑनलाइन अपना आवेदन कर सकते हैं जिसका लिंक आपको निचे दे दिये हैं आप खुद अपने मोबाइल की सहयता से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन पत्र के लिए विभागीय वेबसाइट छात्रवृत्ति पोर्टल https://scholarships.gov.in का उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट https://cgbse.nic.in पर भी जानकारी दी गई है।

Central Scholarship Scheme
केंद्रीय छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करने की प्रारंभ तिथि 16 अगस्त से शुरू हो गई है

इस तरह रहेगा फॉर्म फॉर्मेट

योजना का नाम:- केंद्रीय क्षेत्रीय छात्रवृत्ति योजना

विभाग:– मानव संसाधन विकास मंत्रालय

उद्देश्य :- उच्च शिक्षा के लिए बच्चो को प्रोत्साहित करना

केंद्रीय क्षेत्रीय छात्रवृत्ति योजना योजना में आवश्यक दस्तावेज़ :-

आवेदक भारतीय निवासी होना चाहिए |

आधार कार्ड.

हाई स्कूल अंक तथा प्रमाण पत्र

मोबाइल नंबर

बैंक अकाउंट पासबुक

आवेदक के 12 वीं में कम से कम 80 % अंक होने चाहिए |

ईएसएम के शपथ पत्र / स्व प्रमाण पत्र

पासपोर्ट साइज फोटो

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएपपर.