अंबेडकर अस्पताल में 2000 अतिरिक्त बेड की होगी व्यवस्था, साथ ही स्त्री रोग विभाग स्पेशल ICU की होगी शुरूआत... स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने किया निरीक्षण

रायपुर। छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल डॉ. भीमराव आम्बेडकर स्मृति अस्पताल में 2000 अतिरिक्त बेड समेत कई सुविधाएं बढ़ने वाली हैं। बता दें कि गुरूवार को स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव अस्पताल में नवनिर्मित हिस्सों का निरीक्षण करने पहुंचे। उन्होंने बताया, नई एमसीएक्स बिल्डिंग के लिए 25 करोड़ का प्रावधान है।

नई बिल्डिंग के लिए 25 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान

स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने कहा यहां 600 बिस्तर का अस्पताल मंजूर है, लेकिन रोज 1200 से अधिक मरीज पहुंचते हैं। नई बिल्डिंग के लिए 25 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान है। इसमें दो टॉवर और बनने हैं इससे मरीजों को एक हजार अतिरिक्त बेड की सुविधा मिल जाएगी। कालीबाड़ी में अलग विंग चलेगा यहां पर अलग चलेगा तो व्यवस्था और बढ़ानी पड़ेगी।

 

ऊपर की मंजिल में भी ICU के बिस्तरों की संख्या बढ़ाने एवं नई बिल्डिंग भी बनाने की योजना है। इस दौरान उन्होंने सोनोग्राफी कक्ष, कॉन्सल्टेंशन कक्ष, गायनॉलॉजिस्ट कक्ष, डॉक्टर्स चेंजिंग रूम, ऑपरेशन कक्ष, डेमोंस्ट्रेशन कक्ष, रिकवरी-ऑब्जरवेशन रूम और भंडारण कक्ष समेत ऑक्सीजन आपूर्ति की व्यवस्था का निरीक्षण किया।

प्रसूति सुविधाएं होंगी दुरूस्त

स्वास्थ्य मंत्री ने संस्थागत प्रसव के लिए वर्तमान समय मे उपलब्ध सुविधाओं की तुलना में और भी सुविधा बढ़ाने पर जोर दिया। इसके लिए कोशिश होगी। सिंहदेव ने कहा, सरकार की कोशिश है कि सरकारी अस्पताल भी निजी अस्पतालों के साथ प्रतिस्पर्धा में खड़े हों। लोगों को भरोसा हो कि सरकारी अस्पतालों में भी साफ सुथरे वातावरण में गुणवत्ता पूर्ण इलाज होगा। राज्य के सबसे बड़े सरकारी अंबेडकर अस्पताल में आधुनिक प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग स्पेशल ICU शुरू होने जा रहा है। इसके साथ ही अब प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग अन्य सुविधाओं से लैस रहने वाला है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएपपर