Cryptostory

टीआरपी डेस्क। महज सात माह पहले, अमेरिकी भारतीय मूल के दो युवाओं एक शौक के रूप में क्रिप्टोकरेंसी का खनन शुरू किया। आज 14 साल के ईशान और 9 साल की अनन्या करीब 30,000 डॉलर प्रति माह की कमाई से अपनी कॉलेज की पढ़ाई का खर्च उठाने के बारे में सोच रहे हैं।

मीडिया को दिए साक्षात्कार में ईशान याद करते हुए कहते हैं: “फरवरी में, मैंने सुना कि बिटकॉइन और क्रिप्टोकरेंसी बढ़ गए हैं। मैं वास्तव में कुछ में निवेश करना चाहता था … लेकिन मेरे पास खरीदने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं था। इसलिए पूरी तरह से खरीदने के बजाय, मैंने बस फैसला किया टीम खरीदो और जीतो। और अब (इतनी दूर आ कर), मुझे इस पर बहुत गर्व है।”

नौ साल की अनन्या कहती हैं, “हम दोनों को यह विचार एक साथ आए। जब उन्होंने इसके बारे में सोचा, तो मुझे इसमें बहुत दिलचस्पी थी। मैंने अपने भाई के सामान निकाले और खरीदने में मदद की।”

क्रिप्टोक्यूरेंसी खनन कोई बच्चों का खेल नहीं है, यह अक्सर कहा जाता है। क्या यह उन दोनों के लिए डराने वाला था? नहीं, ईशान कहते हैं। “वास्तव में, यदि आपने वास्तव में खनन के बारे में सीखा है, तो बहुत सारे YouTube ट्यूटोरियल देखें, बस कुछ लेख पढ़ें। मैंने इस तरह से शुरुआत की। आपको उन लोगों के लिए ग्राफिक्स कार्ड, सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता है, जिन्हें नंबर मुश्किल लगते हैं।”

इसे और भी सरल करते हुए, वे कहते हैं, “क्रिप्टोकरेंसी किसी भी अन्य मुद्रा की तरह है … यह डॉलर की तरह काम करती है। आप इसका उपयोग चीजों को खरीदने के लिए कर सकते हैं और यह ठीक उसी तरह काम करता है।”

वे दोनों इस पैसे का सदुपयोग करना चाहते हैं, वे कहते हैं। अनाया कहती हैं, ”हम इस पैसे का इस्तेमाल यूनिवर्सिटी के लिए करना चाहते हैं.” “मैं कॉर्नेल यूनिवर्सिटी जाकर डॉक्टर बनना चाहता हूं।”

ईशान इसे “सीखने का अनुभव” कहते हैं। “शुरुआत में,” ईशान याद करते हैं, “हम पैसा नहीं कमा रहे थे। हम केवल $ 3 एक दिन कमा रहे थे। मैंने अपने गेमिंग कंप्यूटर को एक खनन कंप्यूटर में बदल दिया। लेकिन धीरे-धीरे, जैसा कि मैंने अपना दिमाग लगाया, मैं बेहतर हो गया। मैंने एक महीने में $ 35,000 कमाए। मुझे बहुत गर्व है “।

“लेकिन वह उतना ही गर्व कर रहा था जब वह $ 3 प्रति माह कमा रहा था, क्योंकि वह जानता था कि यह पैसा बनाने के बारे में नहीं बल्कि सीखने के अनुभव के बारे में है। यह इस पूरे व्यवसाय का पसंदीदा हिस्सा है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर