मुख्यमंत्री भूपेश को नहीं मिली लखनऊ एयरपोर्ट पर फ्लाइट उतारने की अनुमति नहीं, अब दिल्ली के रास्ते जाएंगे उत्तर प्रदेश, लखीमपुर में धारा 144 लागू

टीआरपी डेस्क। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आज उत्तर प्रदेश के लखीमपुर के दौरे की योजना थी। मगर यूपी के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने क्षेत्र में धारा 144 लागू होने का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के विमान को लखनऊ हवाई अड्डे पर लैंडिंग से रोक लगा दी है।

वही उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव के लिखे पत्र को लेकर सीएम भूपेश बघेल ने जवाब दिया है। सीएम ने ट्वीट कर लिखा कि UP की सरकार मुझे राज्य में न आने देने का फरमान जारी कर रही है। क्या UP में नागरिक अधिकार स्थगित कर दिए गए हैं। अगर धारा 144 लखीमपुर में है। तो लखनऊ उतरने से क्यों रोक रही है तानाशाह सरकार।

बता दें लखीमपुर-खीरी में कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे प्रदर्शनों के दौरान कुछ किसानों की मौत हुई थी। इसको लेकर राजनीती तेज हो गई है। वहीँ लखमीपुर जा रही कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी को यूपी पुलिस ने नजरबंद कर दिया गया है और समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव को सड़क पर ही रोक लिया गया जिसके बाद उन्होंने सड़क पर ही धरना दे दिया है।

अपनी बहन प्रियंका गांधी के लिए राहुल ने लिखा, ‘प्रियंका, मैं जानता हूं तुम पीछे नहीं हटोगी. तुम्हारी हिम्मत से वे डर गए हैं. न्याय की इस अहिंसक लड़ाई में हम देश के अन्नदाता को जिता कर रहेंगे.’

क्षेत्र में जहां धारा 144 लागू है वहां गाजियाबाद पुलिस ने एनएच-24 और एनएच 9 को बंद कर दिया है। वहीं लखीमपुर खीरी मामले में संयुक्त किसान मोर्चा ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को पत्र लिखा है। इसमें गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा को हटाने, उनके बेटे आशीष मिश्रा पर 302 के तहत हत्या का केस दर्ज करने, जांच के लिए SIT के गठन की मांग की गई है। आगे हरियाणा सीएम खट्टर पर हिंसा को भड़काने का आरोप लगाया गया है, कहा गया है कि उनको सीएम पद से हटाया जाना चाहिए।

बता दें लखीमपुर क्षेत्र में अभी पूरा तनाव का माहौल है, सड़कें बंद है, इंटरनेट बंद है, मृतक के परिवारों से मिलने जा रहे राजनितिक नेताओं को रोका जा रहा है, अरेस्ट किया जा रहा है जहां कई नेतायें सड़कों पर ही धरना दे दिया है। वहीँ अरेस्ट नेताओं के समर्थक भी उनके समर्थन में लगातार घेरने दे रहे है।

किसानों पर हो रहा है जुल्म

  • अखिलेश यादव ने कहा कि किसानों पर जुल्म हो रहा है। उन्होंने गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी के इस्तीफे की मांग की। इसके अलावा मृतक किसानों के परिवारों को 2-2 करोड़ रुपये की मदद, CBI जांच की मांग भी उठाई गई।
  • अखिलेश यादव ने कहा, ‘इतना जुल्म अंग्रेजों ने भी नहीं किया जितना BJP की सरकार किसानों पर कर रही है। गृह राज्य मंत्री को इस्तीफ़ा देना चाहिए और उपमुख्यमंत्री जिनका कार्यक्रम था उन्हें भी इस्तीफ़ा देना चाहिए। जिन किसानों की जान गई है उन्हें 2 करोड़ रुपये की मदद हो, परिवार की सरकारी नौकरी हो।
  • अखिलेश यादव ने कहा कि थाने के सामने पुलिस की जो गाड़ी जली है, उसको पुलिस ने ही जलाया है। अखिलेश ने कहा कि ऐसा आंदोलन को कमजोर करने के लिए किया जा रहा है।
  • अखिलेश ने कहा कि अगर यह सरकार हमें लखीमपुर नहीं जाने देगी तो वे लोग वहीं (लखनऊ) धरने पर बैठकर सत्याग्रह करेंगे और तबतक बैठे रहेंगे, जबतक उनकी मांगें पूरी नहीं होती।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर