बड़ा खुलासा: PANDORA PAPERS में सचिन तेंदुलकर का भी नाम, पत्नी अंजलि और ससुर आनंद जयंतीलाल मेहता को भी मिले थे 60 करोड़ के शेयर्स

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट के सुपरस्टार और भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर का नाम भी पैंडोरा पेपर्स की रिपोर्ट में है। राज्यसभा सदस्य रह चुके तेंदुलकर और उनके परिवार के नाम पर ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स (बीवीआई) में कुछ कंपनियां थीं, जिन्हें 2016 में लिक्वीडेट कर दिया गया था।

सचिन की पत्नी अंजली तेंदुलकर और ससुर आनंद मेहता के नाम पर बीवीआई में कुछ कंपनियां थीं, जिनका खुलासा पनामा लॉ फर्म एलकोगल की रिपोर्ट में भी हुआ था। बता देें एलकोगल पैंडोरा पेपर्स का हिस्सा है।

रिपोर्ट के मुताबिक बीवीआई स्थित सास इंटरनेशनल लिमिटेड नाम की कंपनी में तेंदुलकर का परिवार डायरेक्टर और बीओ है। इस कंपनी का पहला उल्लेख 2007 में किया गया था। जुलाई 2016 में कंपनी को लिक्वीडेट करने तक इसके मालिकों और आर्थिक फायदों का पूरा वर्णन पैंडोरा रिकॉर्ड्स के पास है।

सचिन तेंदुलकर (9 शेयर): 856,702 डॉलर

अंजली तेंदुलकर (14 शेयर): 1,375,714 डॉलर

आनंद मेहता (5 शेयर) 453,082 डॉलर

सचिन और अंजली का नाम राजनीतिक संबंध वाले व्यक्ति के रूप में दर्ज

पनामा पेपर्स में नाम आने के तीन महीने बाद ही सास इंटरनेशनल लिमिटेड को लिक्वीडेट कर दिया गया था। एलकोगल की स्प्रेडशीट में सचिन और अंजली तेंदुलकर का नाम पॉलिटकली एक्सपोस्ड पर्सन्स (राजनीतिक संबंध वाले व्यक्ति) के रूप में दर्ज है। सचिन और अंजली के राजनीतिक रसूख और संबंधों को सास इंटरनेशनल के बंद होने के दो महीने पहले रिव्यू किया गया था। गौरतलब है कि सचिन तेंदुलकर 2012 से 2018 तक राज्यसभा के सदस्य थे।

जानें क्या है ‘पेंडोरा पेपर्स’ क्यों मचा है बवाल

दुनिया भर में अमीर व्यक्तियों की वित्तीय संपत्ति का खुलासा करने वाले ‘पेंडोरा पेपर्स’ में कारोबारियों सहित सैकड़ों धनाढ्यों की संपत्ति का खुलासा किया गया। ‘इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स’ ने ‘पेंडोरा पेपर्स’ रिपोर्ट जारी की, जो 117 देशों के 150 मीडिया संस्थानों के 600 पत्रकारों की मदद से तैयार की गई। पेंडोरा पेपर में प्रभावशाली एवं भ्रष्ट लोगों के छुपाकर रखे गए धन की जानकारी दी और बताया है कि इन लोगों ने किस प्रकार हजारों अरब डॉलर की अवैध संपत्ति को छुपाने के लिए विदेश में खातों का इस्तेमाल किया।

‘पेंडोरा पेपर्स’ 300 से अधिक भारतीयों के नाम शामिल

‘पेंडोरा पेपर्स’ में 300 से अधिक भारतीयों के नाम शामिल हैं। अब तक सामने आए ‘पेंडोरा पेपर्स’ के भारतीयों की सूची में अनिल अंबानी, विनोद अडाणी, जैकी श्रॉफ, किरण मजूमदार-शॉ, नीरा राडिया, सचिन तेंदुलकर और सतीश शर्मा के नाम शामिल हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर