नेशनल डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में भारतीय रेलवे के नॉन गजटेट कर्मियों को 78 दिन का बोनस देने की घोषणा की गई। इस बार छह अतिरिक्त दिन का बोनस मिलेगा। त्योहार से पहले केंद्र सरकार कर्मचारियों को यह तोहफा दे रहे हैं। इसका फायदा 11 लाख 56 हजार ज्यादा कर्मचारियों को मिलेगा। इस फैसले से सरकार के 1,985 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि अति विषम परिस्थितयों के बावजूद सरकार ने बोनस देने का फैसला लिया है। इसके अलावा अनुराग ठाकुर ने टेक्सटाइल मिनिस्ट्री से भी जुड़े फैसले का भी ऐलान किया।

उन्होंने बताया कि पीएम मित्र योजना को लॉन्च किया जाएगा। इसमें पांच साल में 4,445 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस योजना से टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज में बहुत बड़े बदलाव की उम्मीद है। अनुराग ठाकुर ने बताया कि इससे रोजगार के भी अवसर बढ़ेंगे।

क्या है स्कीम में

पीएम मित्र योजना में 7 मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजनल एंड अपैरल(MITRA) पार्क तैयार होंगे। सूत्रों का कहना है इस बार रेलवे के प्रति कर्मचारी को 18000 रुपये बोनस के तौर पर मिल सकते है. वहीं, प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अनुराग ठाकुर ने बताया कि बोनस आमतौर पर 72 दिन का मिलता है। लेकिन सरकार 78 दिन का बोनस दे रही है। 11.56 लाख कर्मचारियों को इसका फायदा मिलेगा. उन्होंने बताया कुल 1985 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net