सरकार दे रही है मुफ्त चावल, भंडार संचालक ले रहे हैं पैसा

जशपुर। प्रदेश सरकार द्वारा नवंबर तक मुफ्त चावल देने की घोषणा करने के बावजूद जशपुर जिले के कई ग्राम पंचायतों में हितग्राहियों से चावल के पैसे लिए जा रहे हैं। इस मामले में जिले के प्रभारी जिला खाद्य अधिकारी मीडिया से कुछ भी कहने से बच रहे हैं।

कोरोना काल के चलते सरकार दे रही है मदद

खाद्य,नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग मंत्रालय द्वारा इस संबंध में जारी आदेश के मुताबिक राज्य की सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत अंत्योदय, प्राथमिकता, निःशक्तजन, एकल निराश्रित तथा अन्नपूर्णा श्रेणी के राशनकार्डों में (एपीएल को छोड़कर) माह जुलाई से नवम्बर तक खाद्यान्न का निःशुल्क वितरण किया जायेगा। इसके बावजूद जशपुर जिले के कई ग्राम पंचायतों में पीडीएस दुकानो में चावल के पैसे वसूले जा रहे हैं। बगीचा विकासखण्ड के ग्राम बहोरा में सरपंच रविन्द्र ने अपने करीबी तारा स्व सहायता समूह को पीडीएस वितरण का जिम्मा दिया है और उनके द्वारा पीडीएस वितरण में मनमानी की जा रही है।

मामला उजागर होने पर पैसे वापस करने की कही बात

बहोरा में ग्रामीणों से चावल के पैसे वसूले जा रहे हैं। जुलाई माह में कई ग्रामीणों से पीडीएस संचालक ने चावल के पैसे लिए थे, इसके साथ ही शक्कर भी तौलने की बजाय पैमाने मे नापकर दिया जा रहा है। पीडीएस संचालको की मनमानी से ग्रामीणों में नाराजगी है और उन्होंने दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

वहीं मीडिया के सवाल पूछने पर पीडीएस संचालक अब ग्रामीणों के पैसे वापस करने की बात कह रहे हैं। इस मामले में जब संवाददाता ने जिले के प्रभारी खाद्य अधिकारी आर एन पांडे का पक्ष जानना चाहा तो उन्होंने कैमरे के सामने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया।

किसे कितना मिलना है चावल…

खाद्य,नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा जुलाई से नवम्बर माह तक खाद्य के आबंटन के लिए अलग से आदेश जारी किया गया है। इसके तहत अंत्योदय और प्राथमिकता वाले राशन कार्ड धारियों को अलग-अलग मात्रा में चावल मुफ्त में दिया जाना है।

देखें आदेश की प्रति :

लोगों की अज्ञानता का उठा रहे हैं फायदा

ग्रामीण इलाकों में जागरूकता के आभाव के चलते ग्रामीण अक्सर ठगी का शिकार हो जाते हैं। ग्रामीण यह सोचकर मुफ्त चावल के पैसे दे रहे हैं कि कोरोना काल के गुजरने के बाद मुफ्त में चावल मिलना बंद हो गया है, जबकि केंद्र सरकार ने पूरे देश में पात्र हितग्राहियों को मुफ्त में नवम्बर तक चावल देने की घोषणा की है। इस तरह पूरे प्रदेश में खाद्य विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों के संरक्षण में लाखों के वारे-न्यारे हो रहे हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्राम और वॉट्सएप पर

Trusted by https://ethereumcode.net