IND VS PAK : पाकिस्तान ने बदला इतिहास, इंडिया को हराकर दर्ज की जीत, नहीं गिरा एक भी विकेट
IND VS PAK : पाकिस्तान ने बदला इतिहास, इंडिया को हराकर दर्ज की जीत, नहीं गिरा एक भी विकेट

नई दिल्ली। 14 साल बाद टी20 वर्ल्‍ड कप का इतिहास पलट गया। भारत को रविवार को टी20 वर्ल्‍ड कप के मुकाबले में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान के हाथों 10 विकेट की शर्मनाक शिकस्‍त झेलनी पड़ी। भारत ने पहले बल्‍लेबाजी की और 20 ओवर में 7 विकेट पर 151 रन बनाए। जवाब में पाकिस्‍तान ने 18 ओवर में बिना कोई विकेट गवाएं लक्ष्‍य हासिल कर लिया। मोहम्‍मद रिजवान (79*) और बाबर आजम (68*) ने पाकिस्‍तान को आसान जीत दिलाई।

हार के सिलसिले को तोड़ दिया

इसी के साथ टी20 वर्ल्‍ड कप में पाकिस्‍तान ने अपने हार के सिलसिले को तोड़ दिया और अंतर 1-5 कर दिया। भारतीय टीम कभी भी टी20 इंटरनेशनल मैच में 10 विकेट से नहीं हारी थी, लेकिन आज उसके नाम ये शर्मनाक रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया। पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी को मैन ऑफ द मैच चुना गया, जिन्‍होंने 4 ओवर में 31 रन देकर तीन बल्‍लेबाजों को आउट किया। अफरीदी ने रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली को अपना शिकार बनाया था।

भारत की पारी का हाल

पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित भारत की शुरूआत अच्‍छी नहीं रही। शाहीन शाह अफरीदी ने रोहित शर्मा को खाता भी नहीं खोलने दिया और एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। फिर उन्‍होंने केएल राहुल (3) को क्‍लीन बोल्‍ड किया। सूर्यकुमार यादव (11) ने दो आकर्षक स्‍ट्रोक्‍स जमाए, लेकिन हसन अली ने उन्‍हें विकेटकीपर के हाथों कैच आउट कराकर भारत को तीसरा झटका दिया।

पंत का कैच अपनी ही गेंद पर लपका

फिर कप्‍तान कोहली ने ऋषभ पंत (39) के साथ चौथे विकेट के लिए 53 रन की साझेदारी करके भारतीय पारी संभाली। शादाब खान ने पंत का कैच अपनी ही गेंद पर लपका। यहां से कोहली को रवींद्र जडेजा (13) का साथ मिला। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 41 रन जोड़े। फिर हसन अली ने जडेजा को मोहम्‍मद नवाज के हाथों कैच आउट कराया। कोहली को शाहीन अफरीदी ने विकेटकीपर रिजवान के हाथों कैच आउट कराकर भारत को छठां झटका दिया।

मिला तीन का विकेट झटका

कोहली ने 49 गेंदों में पांच चौके और एक छक्‍के की मदद से 57 रन बनाए। फिर हार्दिक पांड्या कमाल नहीं कर पाए और 8 गेंदों में दो चौके की मदद से 11 रन बनाकर हैरिस राउफ की गेंद पर मिड ऑफ में बाबर आजम को कैच थमाकर डगआउट लौटे। भुवनेश्‍वर कुमार 5* और मोहम्‍मद शमी बिना खाता खोले नाबाद रहे। पाकिस्‍तान की तरफ से शाहीन शाह अफरीदी ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट झटके। हसन अली को दो विकेट मिले। शादाब खान और हैरिस राउफ को एक-एक सफलता मिली।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर