Gold Price : 80,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार जा सकती है सोने की कीमत!

टीआरपी डेस्क। Gold Price Rise : अगर आप इस धनतरेस के मौके पर सोने की खरीदारी करने की सोच रहे हैं, तो यह निवेश का अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। यदि आपके पास सोना पड़ा हुआ है तो आप खुश हो जाइए। क्योंकि की कीमतों ( Gold Price Today ) में बड़ी उछाल की भविष्यवाणी की जा रही है। जब कच्चा तेल, एल्युमिनियम, कॉपर, कोयला समेत कई कॉमौडिटी के दामों में आग लगी है। तो माना जा रहा है कि अगली बारी सोने की है। आपको बता दें आने वाले दिनों में सोने के दाम 80,000 रुपये प्रति 10 ग्राम को पार कर सकता है। अंतरराष्ट्रीय जानकार सोने की कीमतों में बड़ी उछाल की भविष्यवाणी कर रहे हैं।

जानकारों की मानें तो सोने का भाव 1800 डॉलर प्रति आउंस से बढ़कर 3,000 डॉलर प्रति आउंस को छू सकता है। कनाडाई खनन से जुड़े में दो सबसे बड़े जानकार गोल्डकॉर्प इंक के पूर्व प्रमुख, डेविड गैरोफेलो और रॉब मैकवेन के मुताबिक जिस प्रकार वैश्विक मुद्रास्फीति देखी जा रही है ऐसे परस्थिति में सोने की डिमांड बढ़ना लाजिमी है जिसके चलते सोने की कीमतों में बड़ी उछाल आ सकती है। जिसके चलते सोने का भाव 3,000 डॉलर प्रति आउंस को छू सकता है।

80,000 रुपये प्रति 10 ग्राम को पार कर सकता है सोना

अगर इसे रुपये में कन्वर्ट करें तो भारत में सोना जो फिलहाल 49,600 रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब कारोबार कर रहा वो 80,000 रुपये प्रति 10 ग्राम को पार कर सकता है। Calculation के जरिये आपको बताते हैं। एक आउंस ( 1 Ounce ) के बराबर होता है 28.3495 ग्राम ( Gram)। सोमवार को सर्राफा बाजार में 24 कैरेट सोना 49610 रुपये में कारोबार कर रहा है। यानि एक आउंस सोने का फिलहाल भारत में मुल्य है 1,40,613 रुपये और अंतरराष्ट्रीय जानकारों के मुताबिक की जा रही भविष्यवाणी के मुताबिक सोने की कीमतों में उछाल आया तो भारत में एक आउंस सोने की कीमत 2,25,00 रुपये को पार कर जाएगा। इसे ग्राम में परिवर्तित करें तो 10 ग्राम सोने का भाव 80,000 रुपये को पार जा सकता है।

भारत में बढ़ी सोने की मांग

त्योहारों का सीजन है तो शादियों का मौसम भी आ रहा ऐसे में भारत में भी सोने की मांग में तेजी देखी जा रही है। पिछले साल अप्रैल – सितंबर के मुकाबले इस वर्ष अप्रैल -सितंबर में सोने के आयात में 252 फीसदी की बढ़ोतरी आई है। पिछले साल इस अवधि में जहां 6.8 अरब डॉलर का सोना आयात किया गया था जो इस साल बढ़कर 24 अरब डॉलर का हो चुका है। अकेले सितंबर महीने में 5.11 अरब डॉलर का सोना आयात किया गया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर