आने वाले साल के मध्य तक आ सकती है निडिल फ्री कोरोना वैक्सीन! जानिए सूई मुक्त टीके के फायदे
आने वाले साल के मध्य तक आ सकती है निडिल फ्री कोरोना वैक्सीन! जानिए सूई मुक्त टीके के फायदे

नेशनल डेस्क। देशभर में कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सिनेशन अभियान जारी है इसके साथ ही महामारी से जंग में अभी भी और बेहतर तकनीक की वैक्सीनेशन को लेकर तरह-तरह के प्रयोग भी जारी हैं।

इस बीच सुई से डरने वाले लोग और बच्चों के लिए शोधकर्ताओं ने निडिल फ्री वैक्सीन बनाने का दावा किया है। कोविड महामारी की शुरुआत के बाद से ही शोधकर्ता जीवन रक्षक दवाओं को दर्द रहित बनाने को लेकर काम कर रहे थे। शोधकर्ताओं का कहना है कि जल्द ही सुई मुक्त कोविड वैक्सीन पैच आ रहा है। ये एक ऐसा अपडेट है जो दवा के क्षेत्र में क्रांति ला सकता है। साइंस एडवांसेज जर्नल में प्रकाशित अध्ययन ने आशाजनक परिणाम दिखाए हैं। क्वींसलैंड विश्वविद्यालय के एक वायरोलॉजिस्ट और पेपर के सह-लेखक डेविड मुलर, ऑस्ट्रेलियाई-अमेरिकी टीम ने एक वर्ग सेंटीमीटर मापने वाले पैच का इस्तेमाल किया, जो काफी ही सूक्ष्म थे, इतना छोटा कि आप वास्तव में उन्हें नहीं देख सकते।

जानें सूई मुक्त कोविड वैक्सीन के फायदे

शोधकर्ताओं का दावा है कि जल्द ही बाजार में ये दवा आ जाएगी। ये पूरी तरह से दर्द रहित दवा होगी। खासकर बच्चों के लिए जो सुई से डरते हैं। सुई मुक्त कोविड वैक्सीन उन लोगों की भी मदद कर सकती है जिन्हें सीरिंज का फोबिया है। इसके अलावा ये त्वचा के पैच वितरण प्रयासों में सहायता कर सकते हैं, क्योंकि उनके पास कोल्ड-चेन की आवश्यकता नहीं है और यहां तक ​​​​कि टीके की प्रभावकारिता को भी बढ़ा सकते हैं। इस नई तकनीक में दवा को प्रयोगात्मक टीके के साथ लेपित किया गया है, और पैच को एक हॉकी पक जैसा दिखने वाले एप्लीकेटर के साथ क्लिक किया जाता है. यह ऐसा है जैसे आपको त्वचा पर एक नॉर्मल झटका मिलता है. यह विशेष रूप से विकासशील देशों के लिए काफी अच्छा रहने वाला है. शोधकर्ताओं का मानना है कि इसका उपयोग करना बहुत आसान है और इसे वितरित करने के लिए बहुत ही प्रशिक्षित चिकित्सा पेशेवरों की जरुरत नहीं होगी।

शोधकर्ताओं ने कर रहे बेहतर प्रदर्शन का दावा

शोधकर्ताओं ने एक तथाकथित “सबयूनिट” वैक्सीन का इस्तेमाल किया जो कि स्पाइक्स को फिर से उत्पन्न करता है जो कोरोनवायरस की सतह को डॉट करते हैं. दो मिनट के दौरान या तो पैच के माध्यम से या एक सिरिंज के साथ चूहों को इंजेक्ट किया गया था। पैच पाने वालों की प्रतिरक्षा प्रणाली ने दो खुराक के बाद उच्च स्तर के न्यूट्रलाइज़िंग एंटीबॉडी बनाया, जिसमें उनके फेफड़े, कोविड को रोकने के लिए महत्वपूर्ण और बेहतर प्रदर्शन किया। शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि चूहों का एक उप-समूह, जिन्हें टीके की केवल एक खुराक दी गई थी वो बिल्कुल भी बीमार नहीं हुआ।

सुई मुक्त कोविड वैक्सीन का भविष्य

अध्ययन में इस्तेमाल किया गया पैच ऑस्ट्रेलियाई कंपनी वैक्सेस ( Vaxxas) द्वारा बनाया गया है. अप्रैल से मानव परीक्षण की योजना है. दो अन्य अमेरिकी कंपनियां भी इस दौड़ का हिस्सा हैं। सीईओ माइकल श्रेडर ने बताया कि हम एक मौसमी कोविड और फ्लू संयोजन उत्पाद पर काम कर रहे हैं, जो सीधे मरीजों के घरों में भेजा जाएगा और उसका उपयोग वो खुद कर सकते हैं।

यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ से फंडिंग के साथ, वैक्सेस ने अभी बोस्टन के पास एक कारखाना खोला है। उनका लक्ष्य क्लिनिकल परीक्षणों में 2,000 से 3,000 लोगों को टीका लगाने के लिए पर्याप्त पैच तैयार करना है, जिन्हें अगली गर्मियों में लॉन्च किया जाना है। हालांकि अभी उत्पादन की बड़ी चुनौती है. अभी तक कोई भी निर्माता बड़े स्तर पर पर्याप्त पैच बनाने में सक्षम नहीं है। हालांकि कोविड महामारी ने अधिक निवेशकों को को आकर्षित किया है. उम्मीद है कि जल्द ही दुनियाभर में टीकों को प्राप्त करने के तरीके बदल जाएंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net