Chhath Puja 2021: रायपुर के घाटों में देखने को मिला आस्था का अर्घ्य, नदियों-तालाबों में खड़ी हुईं व्रती महिलाएं, पूजा में शामिल होने भिलाई पहुचें थे CM बघेल
Chhath Puja 2021: रायपुर के घाटों में देखने को मिला आस्था का अर्घ्य, नदियों-तालाबों में खड़ी हुईं व्रती महिलाएं, पूजा में शामिल होने भिलाई पहुचें थे CM बघेल

रायपुर। देशभर में इस समय छठ पूजा बड़े धूम-धाम के साथ मनाई जा रही है। इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ के भी कई शहरों-गांवों में लोक पर्व छठ की धूम है। रायपुर के घाटों पर बुधवार शाम आस्था का सैलाब उमड़ा। छठ का व्रत की हुई महिलाओं ने नदियों-तालाबों में पानी में खड़े होकर अस्त होते सूर्य को अर्घ्य दिया। इस दौरान छठ माता और सूर्य देव की महिमा के गीत गाए गए। वहीं कल सुबह सूर्य उदय से पहले ही घाट पहुंच कर लोग पूजा-अर्चना करेंगे।

रायपुर में छठ पर्व का प्रमुख आयोजन खारुन नदी के महादेव घाट पर हुआ। साथ ही रायपुर के नरैया तालाब, आमापारा तालाब, कर्बला तालाब, समता कॉलोनी, खमतराई तालाब, हीरापुर स्थित जरवाय तालाब, सड्‌डू तालाब, रोहिणीपुरम तालाब सहित विभिन्न तालाबों-जलाशयों और नवा रायपुर में धूमधाम से आयोजन हुआ। बिरगांव में व्यास तालाब के घाट पर बड़ी संख्या में लोग पहुंचे।

नदी तट के दोनों ओर व्रतियों की भीड़ उमड़ी। लोग बांस अथवा मूंज से बनी टोकरी में पूजन सामग्री और फल-फूल लेकर नंगे पांव घाट तक पहुंचे। यह भीड़ शाम 4 बजे से ही पहुंचना शुरू हो गई थी। श्रद्धालुओं ने वहां घाट की सीढ़ियों पर छठ माता का चौरा बनाकर उसे गन्ने से सजाया। विधि-विधान से पूजन के बाद निर्जला व्रत की हुई महिलाएं और कुछ पुरुष भी पानी में उतरे।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन

छठ पूजा के लिए समितियां लंबे समय से तैयारी कर रही थीं। पिछले वर्ष कोविड की वजह से आयोजन सीमित तरिके से किया गया था। इस वर्ष कुछ शर्तों के साथ प्रशासन ने आयोजकों को बड़ी राहत दी है। ऐसे में विभिन्न घाटों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी हुआ है। इसमें लोक और भक्ति गीतों की प्रस्तुति हो रही है। महादेव घाट में छठ पूजा के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह और सुनील सोनी भी शामिल रहे।

वहीं छठ पूजा में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज भिलाई सेक्टर 2 में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए है।

Trusted by https://ethereumcode.net