रायपुर। राजधानी रायपुर में हुक्के का कारोबार इतना फ़ैल गया था कि एक कारोबारी ने यहां हुक्के का स्टोर ही खोल दिया था।रेस्टोरेंट और ढाबों में छिटपुट कार्रवाइयों के बाद पुलिस ने राजधानी में सबसे बड़ा छापा मारा और इसी स्टोर से हुक्का और उसमे काम आने वाली लगभग 50 लाख की सामग्रियां बरामद कीं।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा पुलिस अधिकारियों की पिछली बैठक में नशे के कारोबार के खिलाफ अभियान चलाये जाने के निर्देश के बाद प्रदेश भर में पुलिस द्वारा गांजा और हुक्का के खिलाफ कार्रवाई की गई मगर इसे पर्याप्त नहीं मानते हुए कल ही मुख्यमंत्री ने विभाग के जिम्मेदार अधिकारीयों को आड़े हाथ लिया और कठोर लहजे में यहां तक कह दिया की सुधर जाइये, वर्ना सुधारना भी हमें आता है। सीएम के कड़े रुख के बाद कल शाम से ही पुलिस की सक्रियत फिर से बढ़ गई है। इसी का पारिणाम है कि बीती रात पुलिस ने उस अड्डे पर छापा मारा जहां हुक्के का सामान बिकता था।

टेस्ट पर्चेस के बाद किया RAID

पुलिस को जानकारी मिली थी कि थाना खम्हारडीह क्षेत्रांतर्गत राजीव नगर में एक व्यक्ति अपने मकान के पास हुक्का पिलाने के साथ ही हुक्का से संबंधित सामग्रियों की बिक्री भी कर रहा है। जिस पर पुलिस टीम द्वारा अपना पाईंटर भेजकर हुक्का से संबंधित सामग्री का टेस्ट पर्चेस भी कराया गया, टेस्ट पर्चेस के दौरान इस व्यक्ति द्वारा हुक्का से संबंधित सामग्री की बिक्री करना पाया गया। जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा व्यक्ति को पकड़कर पूछताछ करने पर उसने अपना नाम अशोक मंधानी निवासी राजीव नगर खम्हारडीह का होना बताया।

कड़ाई से पूछताछ करने पर अशोक मंधानी द्वारा अपने मकान में हुक्का से संबंधित सामग्रियों को रखना बताया गया, जिस पर मकान में जाकर रेड कार्यवाही करने पर मकान के 03 अलग – अलग कमरों में लाखों रूपये कीमत की हुक्का से संबंधित सामग्रियों का भण्डारण होना पाया गया। पूछताछ में आरोपी द्वारा मांग के आधार पर हुक्का बार संचालकों और लोगों को सामग्रियों की बिक्री करने के साथ ही नशेड़ियों को हुक्का पिलाना भी बताया गया।

तीन कमरों में हुक्के का मिला भण्डार

आरोपी अशोक मंधानी को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से विभिन्न प्रकार के कुल 3,000 पैकिंग हुक्का पार्टस, 1,100 नग पाईप, 1,000 नग चिलम पाईप, 01 क्विंटल 50 किलोग्राम विभिन्न हुक्का फ्लेवर्स तथा अन्य सामग्री कीमती लगभग 50,00,000/- रूपये की जब्ती कर आरोपी अशोक मंधानी के विरूद्ध थाना खम्हारडीह में धारा 4/21, 6/24 सिगरेट व तम्बाकू उत्पाद विमापन का प्रतिषेध व व्यापार तथा वाणिज्य उत्पाद का वितरण विनियमन कोटपा अधिनियम 2003 के तहत् कार्यवाही करने के साथ ही आरोपी के विरूद्ध पृथक से प्रतिबंधात्मक धाराओं के तहत् भी कार्यवाही की गयी। आरोपी से जप्त हुक्का से संबंधित सामग्रियों की मात्रा अधिक होने के कारण हुक्का सामग्रियों को आरोपी के मकान के 03 अलग – अलग कमरों में रखकर कमरों को सील कर दिया गया।

इस कार्यवाही में निरीक्षक गिरीश तिवारी प्रभारी सायबर सेल, निरीक्षक मंजूलता राठौर थाना प्रभारी खम्हारडीह, सायबर सेल से प्र.आर. सरफराज चिश्ती, आर. कृपासिंधु पटेल, प्रमोद बेहरा, राजिक खान तथा थाना खम्हारडीह से सउनि रमेश यादव एवं आर. सचिन पाण्डेय की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर