Air Pollution in Delhi : एक हफ्ते के लिए स्कूल हुए बंद, घर से काम करेंगे सरकारी कर्मचारी... तीन दिन के लिए कंस्ट्रक्शन पर भी लगा बैन

टीआरपी डेस्क। दिल्ली-एनसीआर की बिगड़ी आबोहवा में सुधार के कोई आसार नहीं दिखाई दे रहे। वहीं शनिवार को दिल्ली की हवा और भी जहरीली हो गई। वायु प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में पहुंचने के बाद केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने बच्चे, बुजुर्ग और गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है।

इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए आज आपात बैठक की। डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, पर्यावरण मंत्री गोपाल राय और दिल्ली के मुख्य सचिव बैठक में शामिल हुए।

बैठक के बाद फैसला लिया गया कि सोमवार से एक हफ्ते के लिए सरकारी स्कूल और दफ्तर बंद रहेंगे। वहीं निजी कार्यालयों को एडवायजरी जारी की जाएगी कि वो अपने ज्यादा से ज्यादा कर्मचारियों से वर्क फ्रॉम होम सेवाएं लें। साथ ही दिल्ली में 3 दिन के लिए कंस्ट्रक्शन से संबंधित काम को भी प्रतिबंधित कर दिया गया है।

केजरीवाल ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हम दिल्ली में लॉकडाउन के बारे में विचार कर रहे हैं। हम एक प्रस्ताव बना रहे हैं कि प्रदूषण से निपटने के लिए क्या करना है।

शनिवार को दिल्ली की हवा का औसत एक्यूआई 500 से अधिक दर्ज किया गया, जो गंभीर श्रेणी में है। दिल्ली के ऐतिहासिक स्मारक लाल किला और जामा मस्जिद धुंध से सराबोर हो गए हैं। सीपीसीबी ने प्रदूषण से बचने के उपायों को लेकर जानकारी भी साझा की। जिन लोगों को खांसने, नाक बहने या फिर छाती में दर्द-भारीपन इत्यादि की शिकायत हो रही है तो उन्हें तत्काल चिकित्सीय परामर्श के साथ घर में ही आराम करने की सलाह दी है।