Government's big decision, VAT of petrol was reduced from 30 to 19.4%, now know how much you will be able to buy oil
सरकार का बड़ा फैसला, पेट्रोल का वैट 30 से घटाकर हुआ 19.4% ,जानें अब कितने में खरीद सकेगें तेल

नई दिल्ली। दीपावली के मौके पर केंद्र सरकार द्वारा एक्साइज ड्यूटी में कटौती फिर राज्य सरकारों द्वारा वैट में कटौती करने के बाद गिरे पेट्रोल-डीजल के भाव में अलग से बदलाव नहीं आया है। भारत की प्रमुख ईंधन कंपनियों ने शनिवार के लिए पेट्रोल और डीजल के नए दामों की घोषणा कर दी है। आज तेल की कीमतों में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है।

विगत दिनों राजधानी में पेट्रोल का दाम 102. 88 रुपये है। जबकि दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का दाम 103.97 रुपये है। मुंबई पेट्रोल खरीदने के लिए 109.98 रुपये, वहीं चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 101.40 रुपये प्रति लीटर और कोलकाता में 104.67 रुपये प्रति लीटर है।

डीजल की बात करें तो राजधानी रायपुर में 93.78 रुपये है इसके साथ ही दिल्ली में एक लीटर डीजल की कीमत 86.67 रुपये है। मुंबई में एक लीटर डीजल खरीदने के लिए 94.14 रुपये खर्च करने होंगे। जबकि चेन्नई में एक लीटर डीजल की कीमत 91.43 रुपये और कोलकाता में 89.79 रुपये है।

क्रूड ऑयल के भाव में सुस्ती बनी हुई

जहां अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें लगातार गिर रही हैं। बीते काफी दिनों से क्रूड ऑयल के भाव में सुस्ती बनी हुई है पेट्रोल और डीजल के उत्पादन में बड़े पैमाने पर कच्चे तेल का ही इस्तेमाल होता है। ऐसे में कच्चे तेल के गिरते भाव के बावजूद भारत में पेट्रोल और डीजल के भाव स्थिर बने हुए हैं। कच्चे तेल का इस्तेमाल सिर्फ पेट्रोल और डीजल के उत्पादन में ही नहीं बल्कि कई चीजों में होता है ।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर