छत्तीसगढ़ के इस शहर ने लगातार पांचवी बार स्वच्छता सर्वेक्षण में आया नंबर वन, अन्य सिटी को छोड़ा पीछे
छत्तीसगढ़ के इस शहर ने लगातार पांचवी बार स्वच्छता सर्वेक्षण में आया नंबर वन, अन्य सिटी को छोड़ा पीछे

अंबिकापुर। जहां छत्तीसगढ़ को देश का तीसरी बार स्वच्छता में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का दर्जे मिला वहीं प्रदेश का अंबिकापुर जिले बाकि छोटे शहरों को पीछे छोड़ते हुए लगातर स्वच्छ सर्वेक्षण में पांचवी बार फिर अंबिकापुर ने नंबर वन स्थान हासिल किया। राज्य ने स्वच्छता के क्षेत्र में देश तीसरी बार स्वच्छ्तम राज्य नंबर वन पायदान पर खड़ा है। छत्तीसगढ़ को स्वच्छ अमृत महोत्सव कार्यक्रम में सबसे स्वच्छ राज्य श्रेणी में पुरस्कृत किया गया है। इसके लिए सीएम बघेल शनिवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों स्वच्छता अवार्ड से सम्मानित किया गया।

पांचवीं बार सबसे स्वच्छ शहर का मिलना अवार्ड

राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में राष्ट्रपति सहित केंद्रीय मंत्रियों की मौजूदगी में शहर के महापौर डा. अजय तिर्की व नगर निगम आयुक्त को स्वच्छता का अवार्ड से सम्मानित किया गया। पांचवीं बार अंबिकापुर शहर एक लाख से तीन लाख की आबादी वाले शहरों में फिर नंबर वन स्थान हासिल किया है। 2017 में पहली बार अंबिकापुर को छोटे शहरों की कैटेगरी में सबसे स्वच्छ शहर का अवार्ड मिलना शुरू हुआ था जो अब तक बरकरार है।

हर बार स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए भारत सरकार के क्वालिटी कौसिल आफ इंडिया की टीम यहां आती है। हर बार लोगों को इसकी जानकारी लग जाती है पर इस बार किसी को इसका पता भी नहीं चला। टीम के वापस लौटने के बाद अंबिकापुर के महापौर व आयुक्त के नाम सुडा से पत्र आया है जिसमें विज्ञान भवन में आयोजित होने वाले सम्मान समारोह में आमंत्रित किया गया था।

घोषित हो चूका ओडीएफ प्लस

अब तक लगातार चार बार वर्ष 2017, वर्ष 2018 वर्ष 2019 में व 2020 में एक लाख से तीन लाख की आबादी वाले छोटे शहरों में अंबिकापुर सिरमौर रहा है। गत वर्ष के सर्वेक्षण में तो अंबिकापुर नगर निगम को फाइव स्टार रेटिंग भी मिल चुका है। ओडीएफ प्लस भी इस शहर को मिल चुका है। अंबिकापुर का दावा पांचवी बार काफी मजबूत है।

शहरों की कैटगरी में अव्वल स्थान

स्वास्थ मंत्री टीएस सिंहदेव जो अंबिकापुर शहर के विधायक हैं। उन्हें जानकारी मिली कि अंबिकापुर के महापौर और आयुक्त को एक बार फिर अवार्ड के लिए दिल्ली बुलाया गया है तो उन्होंने इसे अंबिकापुर के लिए गर्व का विषय कहा। उन्होंने कहा कि अंबिकापुर शहर के लिए यह नया प्रयोग था जिसको लेकर असमंजस की स्थिति थी, पर आज अंबिकापुर अन्य शहरों के लिए सफाई का माडल बन गया है। निश्चित रूप से यदि पांचवी बार अंबिकापुर शहर को छोटे शहरों की कैटगरी में अव्वल स्थान मिलता है तो शहर के हर नागरिक के लिए गर्व का विषय होगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर