छत्तीसगढ़ में गहराया ओमिक्रॉन का संकट, 5 पड़ोसी राज्यों में मिला संक्रमण... राज्य सीमाएं सील कर, सख्ती और सही जांच से ही प्रदेश में रोका जा सकता है संक्रमण

रायपुर। देश में लगातार ओमिक्रॉन संक्रमण के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। वर्तमान में अब तक 202 संक्रमित मरीज मिल चुके हैं। सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में दिल्ली और महाराष्ट्र शामिल हैं। दोनों राज्यों में ओमिक्रॉन के 54-54 मामले मिले हैं। देश में बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच छत्तीसगढ़ में कोरोना के खतरनाक वेरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा भी बढ़ता जा रहा है।

दरअसल छत्तीसगढ़ के पड़ोसी राज्यों में अबतक 79 ओमिक्रॉन संक्रमित मरीज मिल चुके हैं। बता दें कि यह वेरिएंट कोरोना के डेल्टा वेरिएंट से भी तेज गति से फैलता है। पहले 100 मामले 15 दिन में मिले थे, लेकिन 100 से 200 मामले होने में सिर्फ 5 दिन का समय लगा।

इन पड़ोसी राज्यों में मिले मरीज

  • महाराष्ट्र- 54
  • तेलंगाना- 20
  • आंध्रप्रदेश- 1
  • ओड़िशा- 2
  • उत्तर प्रदेश – 2

क्या राज्य की सीमाएं होंगी सील

इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि दूसरे राज्यों से आ रहे यात्रियों पर नजर रखी जा रही है। रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर भी कोरोना सैंपल लिए जा रहे हैं। बस स्टैंड में भी कोरोना के सैंपल लिए जा रहे हैं। प्रदेश की सीमाएं तो सील नहीं हैं लेकिन शासन के निर्देश पर सीमाएं भी सील की जा सकती हैं।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार विदेश से आने वाले यात्रियों की जांच पर उनकी पूरी ट्रैवल हिस्ट्री निकाली जा रही है। छत्तीसगढ़ में पैनडेमिक कंट्रोल के डायरेक्टर डॉ. सुभाष मिश्रा ने बताया कि कोरोना संक्रमित पाए जाने पर मरीज से सैंपल लेकर उसे जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए विशाखापट्टनम भेजा जा रहा है। साथ ही विदेश से आने वाले मरीजों को 7 दिन होम आइसोलेशन में रहने की सख्त हिदायत हैं। ऐसे मरीज जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है उनका उपचार किया जा रहा है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर