छात्र बार-बार सॉरी कहता रहा और टीचर बेरहमी से उसे पीटता रहा, सहपाठी ने वीडियो बनाकर किया वायरल तो मच गया हड़कंप
छात्र बार-बार सॉरी कहता रहा और टीचर बेरहमी से उसे पीटता रहा, सहपाठी ने वीडियो बनाकर किया वायरल तो मच गया हड़कंप

कोरबा। यहां के केंद्रीय विद्यालय में शिक्षक द्वारा छात्र की पिटाई करने का वीडियो वायरल हुआ तब स्कूल प्रबंधन में हड़कंप मच गया। बात थाने तक जा पहुंची मगर प्रबंधन ने दबाव डालकर छात्र के अभिभावकों को समझौते के लिए तैयार कर लिया, हालांकि जिला शिक्षा अधिकारी और केंद्रीय विद्यालय के मुख्यालय के निर्देश पर मामले की जांच शुरू कर दी गयी है, वहीं बाल कल्याण समिति ने भी मामले को संज्ञान में लिया है।

कोरबा जिले के NTPC टाउनशिप में संचालित केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 2 में एक छात्र की पिटाई का वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें छात्र की पिटाई कोई और नहीं बल्कि टीचर ही कर रहा है। वीडियो 18 दिसंबर का बताया जा रहा है जो वायरल हो गया। इसमें क्लास में मनोज कुमार नामक शिक्षक एक छात्र को बुरी तरह से पीट रहे हैं। इस दौरान छात्र किसी बात को लेकर बार-बार सॉरी कह रहा है, लेकिन टीचर इतने गुस्से में है कि वे कुछ भी सुनने को तैयार नहीं है और लगातार छात्र के गाल पर तमाचे जड़ रहे हैं। इस वाकये को छात्र के सहपाठी ने ही अपने मोबाइल से कैमरे में कैद किया और वायरल कर दिया।

छात्र की मां ने की थाने में शिकायत

छात्र की पिटाई का यह मामला जहां एक और सोशल मिडिया पर वायरल हुआ वहीं दूसरी और अपने बच्चे की बुरी तरह पिटाई से दुखी अभिभावकों ने मामले की शिकायत थाने में कर दी। छात्र की मां की ओर से लिखित शिकायत दर्री थाने में की गई, जिसके बाद छात्र का डाक्टरी मुलाहिजा भी कराया गया।

वीडियो वायरल होने पर मामले को रफा-दफा करने का प्रयास

इधर वीडियो वायरल होने के बाद मीडिया संस्थानों से स्कूल की प्राचार्या नागमणि को फोन आने लगे। तब स्कूल प्रबंधन गंभीर हुआ और मामले को दबाने के प्रयास में जुट गया। पीड़ित छात्र के माता-पिता को स्कूल में बुलाकर शिक्षक के भविष्य का हवाला देकर शिकायत वापस लेने के लिए दबाव डाला गया।

मामले की जांच और कार्रवाई के लिए प्रबंधन को नोटिस

इस मामले के तूल पकड़ने के बाद जिला शिक्षा अधिकारी कोरबा जे पी भरद्वाज ने केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 2 की प्राचार्या को नोटिस भेज कर मामले की जांच करने और दोषी शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई के लिए कहा। वहीं बताया जा रहा है कि यह मामला केंद्रीय विद्यालय के मुख्यालय में पहुँच गया है और वहां से भी प्रबंधन को नोटिस जारी हो गया है और इस मामले की जांच रिपोर्ट भेजने को कहा गया है।

बाल कल्याण समिति ने भी लिया संज्ञान

छात्र की पिटाई के इस मामले को जिला बाल कल्याण समिति ने भी संज्ञान में लिया है और इस मामले को लेकर स्कूल प्रबंधन को नोटिस भेजी जा रही है। वहीं पैरेंट्स एसोसिएशन ने भी इस मामले में प्रशासन को पत्र लिखकर शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। एसोसिएशन के अध्यक्ष नूतन सिंह ठाकुर ने इस मामले में कहा कि जब छात्र के पालक ने थाने में शिकायत की है, तब शिक्षक पर FIR दर्ज की जाये और क़ानूनी कार्रवाई की जाये। इस मामले को लेकर पैरेंट्स एसोसिएशन ने जिला शिक्षा अधिकारी जे पी भरद्वाज को ज्ञापन सौंपा है।

शिक्षक पर कार्रवाई नहीं चाहते पालक

इस मामले को लेकर TRP न्यूज़ ने पीड़ित छात्र के पिता से दूरभाष पर चर्चा की। CISF में कार्यरत छात्र के पिता ने बताया कि शिक्षक ने गलती तो की है, मगर हमने जब शिक्षक से मुलाकात की तब उसकी हालत पर उन्हें तरस आ गया। वे बहुत ही ग्लानि का अनुभव कर रहे हैं। शिक्षक मनोज कुमार स्वभावतः उतने उग्र नहीं हैं , यह हमें भी पता है, मगर न जाने ऐसी क्या परिस्थिति थी जो वे इतने तैश में आ गए। स्कूल की प्राचार्या ने बताया कि शिक्षक की नौकरी को खतरा है। इन्हीं सब परिस्थितियों को देखते हुए उन्होंने शिकायत वापस लेने का फैसला किया है। उधर दर्री टीआई पौरुष पुर्रे का कहना है कि मामले में पीड़ित छात्र द्वारा बयान दिए जाने के बाद ही पुलिस कोई कार्रवाई करेगी।

बहरहाल छात्र की पिटाई का यह मामला तूल पकड़ चुका है और सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद जिम्मेदार अधिकारियों ने मामले में कार्रवाई की पहल शुरू कर दी है। अब माना जा रहा है कि भले ही छात्र के अभिभावक शिकायत को वापस ले लें, मगर शिक्षक के ऊपर कार्रवाई होना तय है।

देखिये VIDEO :

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर