राज्य सरकार ने पेंशनरों को दी बड़ी राहत, इन पेंशनर्स का 10% तक बढ़ा महंगाई भत्ता
राज्य सरकार ने पेंशनरों को दी बड़ी राहत, इन पेंशनर्स का 10% तक बढ़ा महंगाई भत्ता

रायपुर। राज्य शासन ने राज्य के पेंशनर/परिवार पेंशनरों को पुनरीक्षित दरों के हिसाब से महंगाई राहत स्वीकृत करने के आदेश जारी कर दिए है। सरकार ने पेंशनरों का महंगाई भत्ता 5% से 10 % तक बढ़ाने का फैसला किया है। यह वृद्धि मूल पेंशन और पारिवारिक पेंशन दोनों में की गई है। वित्त विभाग ने बुधवार को इसके विस्तृत निर्देश जारी किए।

वित्त विभाग के उप सचिव आनंद मिश्रा की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक राज्य सरकार ने मूल पेंशनरों और पारिवारिक पेंशनरों के महंगाई भत्ते की दर में संशोधन किया है। सातवां वेतनमान प्राप्त पेंशनरों और पारिवारिक पेंशनरों के महंगाई भत्ते में 5% की वृद्धि की गई है। पहले इन्हें 12% महंगाई भत्ता मिलता था। अब यह बढ़कर 17% हो जाएगा। वहीं छठवें वेतनमान वाले पेंशनरों का महंगाई भत्ता 10% बढ़ाया गया है। अब उनको 164% महंगाई भत्ता मिलेगा। अभी तक इसकी दर 154% तक ही थी। महंगाई भत्ते की बढ़ी हुई दर अक्टूबर 2021 के पेंशन से लागू हो जाएगी।

इनको मिलेगा भत्ते का फायदा

यह राहत अधिवार्षिकी, सेवानिवृत्ति, असमर्थता और क्षतिपूर्ति पेंशन पर ही दी जानी है। सेवा से हटाए गए कर्मचारियों को स्वीकार किए गए अनुकंपा भत्ता पर भी यह महंगाई भत्ता लागू होगा। कुछ प्रतिबंधों के साथ पारिवारिक पेंशन और असाधारण पेंशन पाने वालों को भी यह राहत दी जाएगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net