TRP डेस्क : चार धाम यात्रियों, पर्यटकों, और धर्मावलम्बियों के लिए बड़ी और खुशी वाली खबर है कि केदारनाथ में रोप-वे बनने वाला है। रोप-वे से श्रद्धालुओं का बहुत सा समय बच जाएगा। और हर रोज हजारों श्रद्धालु इससे लाभान्वित होंगे। यह रोप वे प्रोजेक्ट उत्तराखंड के विकास की दृष्टि से भी काफी महत्वपूर्ण है।

होगा दुनिया का सबसे बड़ा रोप-वे

सरकार ने दुनिया के सबसे लंबे रोप वे के निर्माण की कवायद शुरु कर दी है। इसके बनने के बाद समुद्र तल से 11,500 फीट की ऊंचाई पर 11.5 किलोमीटर लंबा रोप-वे केदारनाथ धाम में बनेगा। फिलहाल गौरीकुंड से केदारनाथ धाम तक श्रद्धालुओं को 16 किलोमीटर की यात्रा करनी होती है। जिसमें दिन भर का मसय लग जाता है। इस रोप वे के बनने से तीर्थ यात्रा में लगने वाला श्रद्धालुओं का करीब पूरे दिन का समय नहीं लगेगा, वह अब सिर्फ एक घंटे में हो पाएगा।

प्रधानमंत्री ने की थी घोषणा

केदारनाथ में बनने जा रहे इस रोप-वे के संबंध में 5 नवंबर को अपने केदारनाथ दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी। इस दौरान मोदी ने कहा था कि केदारनाथ और हेमकुंड साहिब में रोप-वे काम जल्द शुरू होगा।

उत्तराखंड सरकार में पर्यटन सचिव से प्राप्त जानकारी के अनुसार केदारनाथ रोप-वे परियोजना को लेकर विस्तृत रिपेार्ट तैयार किए जाने के लिए कवायद शुरू कर दी गई है और जल्द ही टेंडर भी निकाले जाएंगे।

सोनप्रयाग से केदारनाथ तक होगा रोप वे का रूट

केदारनाथ में प्रस्तावित दुनिया का सबसे लम्बा रोप वे सोनप्रयाग से केदारनाथ तक होगा। पहले इस रोप-वे की योजना गौरीकुंड से केदारनाथ मंदिर तक बनाए जाने की थी। लेकिन प्राप्त जानकारी के अनुसार इस रोप वे योजना को गौरीकुंड की जगह सोनप्रयाग से शुरू करने का फैसला लिया गया है जिससे अधिक से अधिक श्रद्धालुओं को इसका लाभ मिल सके।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर