15 ठिकानों पर पूरी हुई आयकर विभाग की कार्रवाई, मांगे गए ज्वेलरी और नकदी के दस्तावेज
15 ठिकानों पर पूरी हुई आयकर विभाग की कार्रवाई, मांगे गए ज्वेलरी और नकदी के दस्तावेज

रायपुर। राजधानी रायपुर समेत प्रदेश भर में छत्तीसगढ़ में पिछले कुछ दिनों से चल रही आयकर विभाग की कार्रवाई के तीसरे दिन 15 ठिकानों पर आयकर की कार्रवाई पूरी हो गई। सात ही 20 ठिकानों पर आयकर जांच चल रही है और शनिवार तक पूरी होने की उम्मीद है।

शुक्रवार को इन ठिकानों पर हुई तलाशी

तीसरे दिन शुक्रवार को कारोबारियों की फैक्ट्री, कोलवाशरी, ज्वेलरी शाप, आटोमोबाइल और ट्रांसपोर्ट पर फोकस कर तलाशी ली जा रही है। सूत्रों के अनुसार तलाशी के दौरान बड़ी संख्या में कच्चे में कैश लेन-देन करने की रसीदें व पेपर मिले हैं। आयकर अफसरों द्वारा इनका मिलान किया जा रहा है। गौरतलब है कि बुधवार सुबह से आयकर की टीम द्वारा स्काय अलायज ग्रुप और इंडस ग्रुप के ठिकानों पर छापामार कार्रवाई की जा रही है।

सूत्रों के अनुसार आयकर अधिकारी कारोबार समूह से जुड़े कारोबारियों के कार्यालय व उनके निवास से करीब एक दर्जन गठरियों में दस्तावेज लाए हैं। बताया जा रहा है कि आइटी टीम ने कारोबारियों के निवास व कार्यालय से कंप्यूटर, हार्ड डिस्क के अलावा लैपटाप, मोबाइल और इलेक्ट्रानिक डिवाइस जब्त किए हैं। इन सभी की फोरेंसिक जांच के लिए आयकर विभाग के हैदराबाद से सायबर विशेषज्ञों की टीम पहुंची है। सूत्रों के अनुसार आयकर विभाग द्वारा करीब तीन करोड़ की राशि जब्त की गई है और ज्वेलरी भी जब्त की गई है। इन दोनों के दस्तावेज मांगे जा रहे है कि ये कहां से आई। इनके साथ ही कच्चे में ढाई सौ करोड़ के लेन-देन के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।

ज्वेलरी व नकदी के मांगे गए दस्तावेज

वहीं मिली जानकारी के मुताबिक अब तक आयकर विभाग द्वारा करीब तीन करोड़ की राशि जब्त की गई है और ज्वेलरी भी जब्त की गई है। इन दोनों के दस्तावेज मांगे जा रहे है कि ये कहां से आई। इनके साथ ही कच्चे में ढाई सौ करोड़ के लेन-देन के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net