OCCRP द्वारा जारी भ्रष्ट लोगों की सूची में पूर्व राष्ट्रपति का नाम शामिल, जानें किन्हें मिला पहला स्थान

टीआरपी डेस्क। अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी को आर्गनाइज्ड क्राइम एंड करप्शन रिपोर्टिंग प्रोजेक्ट (OCCRP) द्वारा साल 2021 के सबसे भ्रष्ट लोगों की लिस्ट में नामित किया गया है। बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्सांद्र जी. लुकाशेंको, यूरोप के क्रूर अंतिम तानाशाह, को संगठित अपराध और भ्रष्टाचार रिपोर्टिंग परियोजना (OCCRP) द्वारा वर्ष 2021 का पर्सन ऑफ द ईयर नामित किया गया है, जो उन्होंने संगठित आपराधिक गतिविधि और भ्रष्टाचार को आगे बढ़ाने के लिए किया है। यह साइट दुनिया भर के स्वतंत्र मीडिया आउटलेट्स के लिए एक गैर-लाभकारी खोजी समाचार रिपोर्टिंग प्लेटफार्म है।

भ्रष्टाचार पर अध्ययन और रिपोर्ट करने वाले छह पत्रकारों और विद्वानों के एक पैनल को 1,167 नामांकित व्यक्तियों के रिकॉर्ड क्षेत्र के बावजूद, सोवियत-बाद के निरंकुश का चयन करने में कोई परेशानी नहीं हुई। एक दशक में पर्सन ऑफ द ईयर के वैश्विक पुरस्कारों को सौंपने के बाद यह पहली बार है कि निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया।

ओसीसीआरपी की रिपोर्ट के अनुसार, इस सूची में बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्सांद्र लुकाशेंको शीर्ष पर हैं। इनके अलावा इसमें सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद, तुर्की के राष्ट्रपति रेसिप तैयप एर्दोगन और पूर्व आस्ट्रियाई चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज शामिल हैं।

OCCRP ने कहा कि अपने लोगों को दुख और मरने के लिए छोड़ देने कि लिए गनी इस उपाधि के हकदार हैं। OCCRP के सह-संस्थापक ड्रू सुलिवन ने कहा कि अशरफ गनी को यह उपाधि उनके भ्रष्टाचार और अयोग्यता के कारण दी गई है। सुलिवन ने कहा, गनी निश्चित रूप से एक पुरस्कार के भी हकदार हैं। वह अपने भ्रष्टाचार और अपनी घोर अक्षमता दोनों में सांस ले रहे थे। उन्होंने अफगानिस्तान में बुरे हालातों के दौरान अपने लोगों का साथ छोड़ दिया था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर