खरीदी केंद्र में धान की अफरा-तफरी का मामला उजागर, राइस मिल जा रहे ट्रक में 188 बोरा धान कम मिला, विभाग ने जांच किया शुरू
खरीदी केंद्र में धान की अफरा-तफरी का मामला उजागर, राइस मिल जा रहे ट्रक में 188 बोरा धान कम मिला, विभाग ने जांच किया शुरू

सूरजपुर। यहां के उमापुर स्थित धान खरीदी केंद्र से भारी मात्रा में धान की हेराफेरी करने का मामला उजागर हुआ है। इसका खुलासा तब हुआ, जब मंडी से ट्रक में धान भरकर ले जाया जा रहा था, जो तीन किलो मीटर भी चला नहीं कि इस बीच 188 बोरा धान गायब हो गया।

डीओ से कम मात्रा में दिया गया धान

उमापुर धान खरीदी केंद्र से गणेश सत्या राइस मिल को करीब 700 बोरा धान के उठाव का डीओ जारी हुआ था, इसी के आधार पर धान लोड करके निकली ट्रक क्रमांक सीजी 15 ए सी 0658 को स्थानीय लोगो ने सन्देह के आधार पर रोक लिया। उन्हें इस बात की सूचना मिली थी, जिसमे डीओ से धान कम है। इसकी सूचना खाद्य विभाग को दी गई। ट्रक के साथ मौजूद कर्मचारी रोहित ठाकुर ने भी स्वीकार किया कि ट्रक में 700 बोरी की बजाय 512 बोरा चावल लदा हुआ है।

खाद्य अधिकारी ने मौके पर की जांच

इस मामले की शिकायत के बाद जिला खाद्य अधिकारी तत्कालअपने दल-बल के साथ मौके पर पहुँचे और धान की तस्दीक कराई। इस दौरान ट्रक में सात सौ की जगह मात्र 512 बोरा धान ही लदा मिला। जिस पर तत्काल एक्शन लेते हुए ट्रक जप्त कर पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया है। जिला खाद्य अधिकारी विजय किरण ने बताया कि प्रारंभिक तोर पर इसमें समिति में पदस्थ प्रभारी और कर्मचारियों की मिलीभगत नजर आ रही है, जिनकी जांच की जाएगी।

मिलर की भी हो सकती है मिलीभगत

मिडिया से चर्चा के दौरान जब शंका जताई गई कि जब मिलर के कर्मचारी DO लेकर धान लेने आये हैं तब ट्रक में कर्मचारी कैसे कम धान लोड करेंगे, इस पर खाद्य अधिकारी ने कहा कि अगर इस मामले में राइस मिलर की मिलीभगत पाई गई तो उसे ब्लैक लिस्टेड किया जा सकता है।


बहरहाल प्रदेश भर में सरकारी धान खरीदी का काम चल रहा है और अधिकांश केंद्रों में अलग-अलग तरीके से हेराफेरी की जा रही है। कहीं किसानो से धान खरीदी के नाम पर रुपयों की उगाही हो रही है, तो कहीं राइस मिलर को कम मात्रा में धान दिया जा रहा है। फ़िलहाल गड़बड़ी किस स्तर पर है इसका पता लगाया जा है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर